उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, दिल्ली-NCR में घना कोहरा बना मुसीबत

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, दिल्ली-NCR में घना कोहरा बना मुसीबत
  • देश का राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इसके साथ ही घना कोहरा लोगों की परेशानी को और ज्यादा बढ़ा रहा है

New Delhi: देश का राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इसके साथ ही घना कोहरा लोगों की परेशानी को और ज्यादा बढ़ा रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में गलन बढ़ी है. खासकर उत्तर भारत के राज्यों में चल रही भीषण शीतलहर ने तापमान में भारी गिरावट ला दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 25 से 28 जनवरी तक हिमालय से सटे इलाकों में वीक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से हल्की बर्फबारी और बारिश के आसार हैं. इसके साथ ही सिक्किम, वेस्ट बंगाल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में अगले दो-तीन दिनों के भीतर हल्की व मध्यम बारिश की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि आज यानी गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा छाया रहेगा. जबकि अगले कुछ दिनों तक भी घना कोहरा छाए रहने की उम्मीद है. आईएमडी के अनुसार दिल्ली में 28 जनवरी तक घना कोहरा छाए रहने के आसार है. मौसम संबंधी भविष्यवाणियों से जुड़ी प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक वेस्ट हिमालय पर हल्की बारिश के साथ बर्फबारी होनी. पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 25 जनवरी को शीत दिवस यानी कोल्ड डे कि स्थिति रह सकती है. जबकि 26 से 28 जनवरी के बीच उत्तर भारत के इन राज्यों में तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि गुरुवार को हाड़ कंपा देने वाली ठंड के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर कोहरे की चादर में लिपटा हुआ है, इसके कारण खराब दृश्यता के कारण कई ट्रेनें और कई उड़ानें देरी से चल रही हैं. कोहरे के कारण दृश्यता कम होने से सड़कों पर यातायात बेहद धीमा रहा.  इस बीच, दिल्ली के कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर हो रही है, इससे मौसम कार्यालय को मौजूदा ठंड और कोहरे की स्थिति के कारण रेड अलर्ट जारी करना पड़ा.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे