pm modi lockdown news: पीएम नरेंद्र मोदी का आज रात देश को संबोधन, फिर बढ़ेगा लॉकडाउन?

 

 

  • पीएम नरेंद्र मोदी का आज रात 8 बजे देश को संबोधन
  • अपने संबोधन में पीएम मोदी लॉकडाउन पर कर सकते हैं बड़ा ऐलान
  • मोदी ने कल देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ मैराथन बैठक की थी
  • पीएम ने सभी राज्यों से 15 मई तक लॉकडाउन के बारे में सुझाव मांगे थे

नई दिल्ली
पीएम नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे देश को फिर से संबोधित करेंगे। देश में कोरोना महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जारी लॉकडाउन 3.0 के बीच पीएम कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं। पीएम ने कल देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मैराथन बैठक की थी। इस बैठक महाराष्ट्र, पंजाब, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और बिहार के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने की अपील की थी।

लॉकडाउन 3.0 के बाद भी देश के कई हिस्सों में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। माना जा रहा है कि पीएम मोदी आज रात के संबोधन में देश में फिर से लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार, यह भी कहा जा रहा है कि पीएम अपने संबोधन में लॉकडाउन से एग्जिट प्लान की घोषणा कर सकते हैं। यह भी कहा जा रहा है कि क्लस्टर वाइज लॉकडाउन को लागू किया जा सकता है।

पीएमओ ने ट्वीट कर कहा कि पीएम मोदी आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे। बता दें कि कल मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम ने राज्यों से 15 मई तक लॉकडाउन पर सुझाव मांगे थे।

सीएम के साथ बैठक में ही पीएम ने दिए थे संकेत
पीएम मोदी ने कल मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ही संदेश दे दिया था कि दूसरे चरण के मुकाबले तीसरे चरण में ढिलाई और छूट का दायरा बढ़ता गया, उसी तरह 17 मई के बाद चौथे चरण में प्रवेश करने पर लॉकडाउन में कुछ और गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी।

रिसर्चरों ने भी दिया था सुझाव
इनके अलावा, मुंबई की संस्था इंटरनैशनल इंस्टीट्यूट फॉर पापुलेशन साइंसेज (आईआईपीएस) की एक स्टडी में दावा किया गया है कि लॉकडाउन के कारण देश में कोरोना संक्रमण में उल्लेखनीय कमी आई है। इसमें दावा किया गया है कि अगर लॉकडाउन को 24 मई तक बढ़ाया जाता है तो इसके बढ़ने की दर एक से भी कम (0.975) रह सकती है। इसी तरह अगर लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाया जाता है तो यह दर 0.945 होगी। इन सभी के मद्देनजर संभावना जताई जा सकती है कि लॉकडाउन का चौथा चरण दो सप्ताह यानी 14 दिन का होगा जो 31 मई तक चलेगा।

कोरोना काल में पीएम ने कब-कब किया देश को संबोधित
पीएम नरेंद्र मोदी ने 19 मार्च को देश को संबोधित किया था और उस समय कोरोना महामारी पर चर्चा की थी। उन्होंने इस संबोधन में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था। साथ ही पीएम ने लोगों से कोरोना वॉरियर्स के लिए जनता से आभार जताने और उस दिन शाम 5 बजे घर की छतों पर तालियां और थालियां बजाने का आग्रह किया था। इसके बाद पीएम मोदी ने 24 मार्च को देश को संबोधित किया था और देश में 25 मार्च से लॉकडाउन की घोषणा की थी। फिर पीएम ने 3 अप्रैल को देश को संबोधित किया इस दौरान उन्होंने 5 अप्रैल को देश की जनता से 9 मिनट मांगा था। उन्होंने इस दिन लोगों से 9 मिनट के लिए लाइट बुझाकर छत या बालकनी में दीये जलाने की अपील की थी। इसके बाद पीएम ने 14 अप्रैल को देश को संबोधित किया और लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का किया ऐलान।

 
 

Related posts

Top