PM Kisan Yojana: इस तारीख से किसानों के खातों में आएगी पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan Yojana: इस तारीख से किसानों के खातों में आएगी पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की सातवीं किस्त एक दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी। मोदी सरकार इस योजना के तहत हर साल किसानों के खातों में 6000 रुपये डालती है। यह राशि दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में दी जाती है। मोदी सरकार पिछले 23 महीनों में 11.17 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 95 करोड़ से अधिक राशि डाल चुकी है। अब सरकार इस योजना के तहत दो हजार रुपये की सातवीं किस्त किसानों के खातों में डालने की तैयारी कर रही है।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत हर किस्त चार महीनों के अंतराल में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। योजना के तहत पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है। दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। अगर आपका नाम इस योजना के लाभार्थियों की अपडेटेड लिस्ट में दर्ज है, तो आपको भी इस स्कीम के तहत लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं कि इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में कैसे अपना नाम चेक किया जा सकता है।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2. अब वेबसाइट खुलने पर दाहिनी तरफ ‘Farmers Corner’ दिखाई देगा। यहां आपको ‘Beneficiary List’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3. अब स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर आएगा। इस पेज पर आपको राज्य, जिला, उप-जिला, प्रखंड और गांव का चयन करना होगा।

स्टेप 4. इसके बाद आपको ‘Get Report’ पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5. अब आपकी स्क्रीन पर लाभार्थियों की लिस्ट खुल जाएगी। यह कई पेज में होगी। इन पेज पर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

लिस्ट में नाम नहीं है, तो करें यह काम

अगर पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की पिछली लिस्ट में आपका नाम था और अपडेटेड लिस्ट में आपका नाम नहीं है, तो आप पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर पर इसकी शिकायत कर सकते हैं। शिकायत करने के लिए आपको हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करना होगा।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे