पर्यावरण से किसी को भी छेड़छाड़ की अनुमति नही- अखिलेश सिंह

पर्यावरण से किसी को भी छेड़छाड़ की अनुमति नही- अखिलेश सिंह
  • उद्योगपति एवं ग्राम प्रधान भूसा दान में बढ-चढ कर भाग लें
  • एक जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध                    

सहारनपुर [24CN]। शासन के निर्देशों के अनुपालन में जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला पर्यावरण समिति एवं गंगा समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण के नियमों का कडाई से अुनपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण के नियमों के पालन में लापरवाही पाए जाने पर संबंधित विभाग के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। पर्यावरण से किसी को भी छेड़छाड़ की अनुमति नहीं दी जायेंगी। उन्होने मैर्से सिनर्जी वेस्ट मैनेजमेंट मेरठ एवं इनवायरोन वेस्ट मैनेजमेंट एलएलपी हापुड द्वारा जनित बायो मेडिकल वेस्ट का एकत्रण व निस्तारण संबंधी वाहनों पर लगे जीपीएस का लिंक संबंधित अधिकारी को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होने ई-वेस्ट के निस्तारण के लिए बेतहर रणानीति बनाने के निर्देश दिए। नगर निगम व नगर निकायों को डोर टू डोर कलेक्शन को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए।

श्री अखिलेश सिंह ने बैठक में उपस्थित उद्योगपतियों को जनपद में संचालित गौशालाओं में भूसा दान करने की अपील की। उन्होने कहा कि जनपद में गौशालाओं के लिए लगभग 35 हजार कुंतल भूसे की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि सभी ग्राम प्रधान 10-10 कुंतल भूसा दान करें। उन्होने कहा कि प्लास्टिक अपशिष्ट के प्रबन्धन के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए। उन्होने ई-वेस्ट प्रबन्धन के नियमों का कडाई से अनुपालन कराने की बात कही। उन्होने कहा कि उद्योगों को अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किये जाने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि उद्योग हेतु प्रस्तावित भू-खण्ड के चारों ओर हरित पट्टिका विकसित है अथवा नहीं। प्रदूषणकारी वाहनों के सम्बन्ध में जन जागरूकता जागृति करने के साथ-साथ दोषी वाहनों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाए। अमृत महोत्सव के अन्तर्गत 75 से 750 पौधें प्रत्येक ग्राम में ग्राम पंचायत में लगाये जायेंगे। एक जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। 21 जून 2022 को गंगा के घाटों पर योगा डे मनाया जायेगा। गंगा की सहायक नदी हिण्डन व यमुना के किनारे भी योगा डे मनाया जायेगा जिसकी शुरूआत 21 मई 2022 से विभिन्न ग्राम पंचायतों द्वारा कर दी जायेगी। कृष्णि नदी को पूर्ण जीवित करने के प्रयास भी जनपद सहारनपुर में शुरू हो गये है।

बैठक में नगर आयुक्त श्री ज्ञानेन्द्र सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग श्री आई0सी0 सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री अम्बरीष कुमार, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड श्री डी0सी0पाण्डेय, पर्यावरण प्लानर डा0 उमर सैफ, अनूप कुमार दुबे तथा संबंधित विभागीय अधिकारीगण मौजूद रहे।


पत्रकार अप्लाई करे Apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *