शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में मूट कोर्ट का किया गया आयोजन

शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में मूट कोर्ट का किया गया आयोजन

गंगोह [24CN] : शोभित विश्वविद्यालय गंगोह में स्कूल ऑफ लॉ एंड कांस्टीट्यूशनल स्टडीज विभाग में प्रो.(डॉ.) प्रीतम सिंह पंवार व डॉ. उस्मान खान की अध्यक्षता में विश्विद्यालय स्तर पर मूट कोर्ट का आयोजन किया गया। जिसमे स्कूल ऑफ लॉ एंड कांस्टीट्यूशनल स्टडीज विभाग के अनेक छात्र व छात्राओं ने प्रतिभाग किया। मूट कोर्ट का उद्देश्य बेहद सरल और स्पष्ट होता है कि इसके माध्यम से छात्रों को अदालत में होने वाली कार्यवाही के बारें में पता चल सकें और छात्र भविष्य के लिए स्वयं को तैयार कर सके।

कार्यक्रम का शुभारंभ शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह, कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह एवं कार्यक्रम में उपस्थित अन्य शिक्षकगण ने मां सरस्वती एवं बाबू विजेंद्र जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन कर किया।

कार्यक्रम का संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर शक्ति सिंह के द्वारा किया गया एवं मूट कोर्ट के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी से छात्र व छात्राओं को जागरूक किया गया। कार्यक्रम में प्रो.(डॉ.) प्रीतम सिंह पंवार, प्रो.(डॉ.) गुंजन अग्रवाल एवं विधि विभाग के कोऑर्डिनेटर गौरव त्यागी को जज के रूप में नियुक्त किया गया। मूट कोर्ट में विभाग के छात्रों की 6 टीमों ने इसमें हिस्सा लिया। जिसमें सक्षम चौधरी की टीम का प्रथम स्थान रहा एवं इनायत रहमानी की टीम का दूसरा स्थान रहा साथ ही जानवी राठौर को बेस्ट मेमोरियल अवार्ड, लाइबा पठान को बेस्ट स्पीकर का अवार्ड एवं अभिषेक को बेस्ट रिसर्चर का अवार्ड मिला।

इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह, कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह ने मूट कोर्ट के आयोजकों को अनेक शुभकामनाएं दी और विजेताओं को पुरस्कार दिए। कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह ने कहा कि अदालत विधि द्वारा स्थापित वह स्थान है, जहाँ कानून के दायरे में रहकर बहस और कानून के दायरे में रहकर क्रियात्मक कार्यवाही की जाती है ऐसे में अध्यनरत छात्रों को विश्वविद्यालय स्तर पर मूट कोर्ट के माध्यम से सही मार्गदर्शन व अभ्यास का लाभ प्राप्त होता है।

कार्यक्रम के अंत में असिस्टेंट प्रोफेसर शक्ति सिंह ने शोभित विश्वविद्यालय गंगोह के कुलपति प्रो.(डॉ.) रणजीत सिंह, एवं कुलसचिव प्रो.(डॉ.) महिपाल सिंह एवं उपस्थित सभी अतिथियों का धन्यवाद एवं आभार प्रकट किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम में आदित्य तोमर, रविकांत दीक्षित एवं अन्य शिक्षकगण उयस्थित रहे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे