IPL 2022 : 10 टीमों के आईपीएल फॉर्मेट में हो सकता है बदलाव, जानिए कितने होंगे मैच

IPL  2022 : 10 टीमों के आईपीएल फॉर्मेट में हो सकता है बदलाव, जानिए कितने होंगे मैच
  • आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू हो चुकी है. आईपीएल 2021 आखिरी आईपीएल होगा, जब आठ टीमें इसमें खेलती हुई नजर आने वाली हैं. अगले साल यानी आईपीएल 2022 में दस टीमें खेलेंगी.

नई दिल्ली : आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू हो चुकी है. आईपीएल 2021 आखिरी आईपीएल होगा, जब आठ टीमें इसमें खेलती हुई नजर आने वाली हैं. अगले साल यानी आईपीएल 2022 में दस टीमें खेलेंगी. इसका ऐलान बीसीसीआई पहले ही कर चुका है. माना जा रहा है कि दो नई टीमों के लिए अगस्त में टेंडर जारी कर दिए जाएंगे और अक्टूबर या फिर नवंबर तक इनकी बोली लगने के बाद फाइनल हो जाएगा कि कौन सी दो नई टीमें आईपीएल में एंट्री कर रही हैं. साथ ही इस बार आईपीएल के मेगा ऑक्शन भी होना है. संभावना है कि इसी साल दिसंबर या फिर अगले साल जनवरी में मेगा ऑक्शन हो जाएगा. अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो संभावना है कि आईपीएल 2022 अपने तय समय यानी मार्च- अप्रैल में शुरू हो जाएगा.

इस बीच खबरें इस तरह की भी आ रही हैं कि आईपीएल 2022 के फॉर्मेट में भी बदलाव किया जा सकता है. अभी आईपीएल में आठ टीमें हैं और सभी टीमें एक दूसरे से दो दो मैच खेलती हैं. उसके बाद सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाली टीमें प्लेआफ के लिए क्वालीफाई करती हैं. इनसाइड स्पोर्ट्स की रिपोर्ट के अनुनसार अब जब टीमों की संख्या दस हो जाएगी तो पांच पांच टीमों के दो ग्रुप बनाए जा सकते हैं और उसके बाद ये पांच टीमें आपस में मैच खेलेंगी. अभी आठ टीमों के आईपीएल में 60 मैच खेले जाते हैं और इसमें करीब दो महीने का वक्त लगता है. अगर दस टीमों का आईपीएल पुराने ही फॉर्मेट पर हुआ तो मैचों की संख्या 94 तक जा सकती है. बीसीसीआई को आईपीएल के लिए इतनी लंबी विडो मिलना मुश्किल होगा, क्योंकि सभी टीमें अपने अपने मैच खेल रही होंगी. अगर दो ग्रुप बन जाएंगे तो मैचों की संख्या करीब 74 तक रह सकती है. ऐसे में करीब दो से ढाई महीने में ही पूरे मैच हो सकते हैं. इससे पहले साल 2011 के आईपीएल में ही दस टीमें थी, तब इसी फॉर्मेट पर मैच खेले गए थे. हालांकि बीसीसीआई की ओर से इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है.

आईपीएल की दो नई टीमों के लिए देश के बड़े बड़े दिग्गज उम्मीद लगाए बैठे हैं. दो नई टीमों के लिए जबरदस्त संघर्ष देखने के लिए मिल सकता है. मान जा रहा है कि 1800 करोड़ से लेकर 2000 करोड़ तक नई टीम का बेस प्राइज रह  सकता है और ये बोली 25000 करोड़ तक जा सकती है. इस बीच इस तरह की खबरें भी सामने आई हैं कि सभी टीमें आईपीएल 2022 के ऑक्शन से पहले अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. इसमें तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी या फिर दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं. देखना होगा कि बीसीसीआई की ओर से आखिरी फैसला क्या आता है. अभी बीसीसीआई आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को लेकर तैयारी में जुटा है. जो सितंबर से लेकर अक्टूबर तक यूएई में खेला जाएगा. इसका शेड्यूल अभी जारी नहीं हुआ है, माना जा रहा है कि जल्द ही नया शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे