कीटनाशक विक्रेताओं की दुकानों का किया गया निरीक्षण

कीटनाशक विक्रेताओं की दुकानों का किया गया निरीक्षण
  • नियमानुसार कार्य नहीं करने पर कीटनाशक विक्रय लाईसेंस निलम्बित

सहारनपुर । जिलाधिकारी डॉ0 दिनेश चन्द्र के निर्देशों के अनुपालन में कृषकों को मानक स्तर से कृषि रक्षा रसायन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला कृषि रक्षा अधिकारी श्रीमती शिप्रा द्वारा रामपुर मनिहारान, इस्लामनगर, हरपाल एवं हरपाली में निजी कीटनाशक विक्रेताओं की दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के समय मैसर्स किसान एग्री जंक्शन वन स्टाप शोप, रामपुर मनिहारान की दुकान पर विक्रेता स्वयं उपस्थित नही था एवं किसी अन्य व्यक्ति द्वारा कृषकों को कीटनाशक की बिक्री की जा रही थी, जबकि दुकान पर उपस्थित व्यक्ति को कीटनाशकों की कोई जानकारी नहीं थी। ऐसी स्थिति में कृषकों को फसलों में कीटनाशकों के प्रयोग से भारी नुकसान का सामना करना पड सकता था।
ऐसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए संबंधित कीटनाशी विक्रेता फर्म का कीटनाशक विक्रय लाईसेंस निलम्बित किया गया साथ ही कीटनाशक विक्रेताओं द्वारा विक्रय किये जाने वाले कीटनाशक रसायनों का बिल कृषकों को अवश्य दिये जाने हेतु एवं अधिष्ठान से संबंधित समस्त अभिलेख यथा स्टाक रजिस्टर, बिल बुक, सेल रजिस्टर तथा क्रयित कीटनाशक रसायनों के बिल इत्यादि पूर्ण रखने हेतु निर्देशित किया गया। इसी के साथ कीटनाशक रसायनों के नमूने परीक्षण हेतु ग्रहित किये गये।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे