लद्दाख में भारत-चीन की सेना आमने सामने, युद्ध का बना माहौल

 

नई दिल्ली : लद्दाख की मशहूर पांगोंग त्सो लेक के पास चीनी सेना ने अपनी गश्त बढ़ा दी है जिसके चलते भारत और चीन के बीच तनाव बहुत बढ़ गया है। पांगोंग त्सो लेक भारत और चीन की सीमा के बीच स्थित है। दो हफ्ते पहले भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी तब से इस इलाके में चीनी सेना की सक्रियता बढ़ती जा रही है।

पांगोंग त्सो लेक भारतीय-चीनी सेना की तनातनी के चलते सीमा में जिसे लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल भी कहा जाता है युद्ध का माहौल बन चुका है। अंग्रेज़ी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन ने इस लेक में गश्ती नौकाओं की तैनाती भी बढ़ाई है। गश्ती नौकाओं की संख्या तीन गुना बढ़ा दी है. वे पहले केवल तीन नौकाओं का इस्तेमाल कर रहे थे।

बता दें कि पैंगोंग लेक इलाके में पांच मई को भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। इसके कुछ दिन बाद दवाब बनाने के लिए वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास आए चीन के हेलीकाप्टरों को भारतीय वायुसेना के फाइटरों ने खदेड़ दिया था विदेश मंत्रालय ने तनातनी पर पिछले हफ्ते कहा था कि चीन के साथ सीमा पर वह शांति और धैर्य बनाए रखने का पक्षधर हैं. सीमा के बारे में अगर साझा विचार होता तो इस तरह की घटनाओं से बचा जा सकता था।

 
 

Related posts

Top