वर्क फ्रॉम होम: Google Docs में ऐसे सेटअप करें ऑफलाइन मोड

 

नई दिल्ली
हमने पहले ही आपको उन ऐप्स और डिवाइसेज के बारे में जानकारी दे दी है जो वर्क फ्रॉम होम यानी घर से ऑफिस का काम करने में आ सकते हैं। कोरोना वायरस (coronavirus) के चलते दुनियाभर में बहुत सारे संस्थानों ने अपने कर्मचारियों को घर पर रहकर काम करने को कहा है। हम आपको आज एक ऐसा काम का फीचर बताएंगे जो आपके होम ऑफिस सेटअप में मदद करेगा। आज अधिकतर लोग गूगल वर्ड सॉफ्टवेयर्स जैसे docs, sheets आदि इस्तेमाल करते हैं। इनका इस्तेमाल आर्टिकल लिखने या फिर रिपोर्ट शेयर करने में होता है।

Google Docs एक ऑनलाइन वर्ड प्रोसेसर है जो यूजर्स को कई लोगों के साथ एक बार में डॉक्युमेंट शेयर करने की सुविधा देता है। इसके अलावा, इसमें कई सारे लोग एक साथ काम कर सकते हैं और रियल टाइम में होने वाले बदलाव भी देख सकते हैं। हालांकि, अगर आप घर से काम कर रहे हैं तो अनस्टेबल इंटरनेट कनेक्शन के चलते कई बार लिखा हुए डेटा खोने का डर रहता है। अगर आपके मन में भी यह डर है तो हम आपको बताने जा रहे हैं Google Docs के एक ऐसे फीचर के बारे में जो आपकी इस समस्या को हल कर सकता है। चाहें आपका कनेक्शन खराब हो या बेहतर, हमारी सलाह है कि Google Docs Offline मोड आपको इनेबल कर लेना चाहिए।

ऑफलाइन मोड टर्न ऑन रहने पर Google Docs अपने आप ही स्टेबल कनेक्शन वापस आने पर पूरे डेटा को सिंक कर लेता है। इसके अलावा इंटरनेट कनेक्टिविटी ना होने पर भी यह फीचर खासा काम आता है। ध्यान रहे कि यह फीचर सिर्फ क्रोम में ही काम करता है, इसलिए जरूरी है कि आपके पास Google Chrome इंस्टॉल हो।

सबसे पहले Google Chrome खोलें और नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर Google Chrome offline extension इंस्टॉल करें
Google Chrome offline extension

NBT

Google Docs एक ऑनलाइन वर्ड प्रोसेसर है

Google Docs, Sheets (शीट्स) या Slides (स्लाइड्स) में जाएं और वहां दी गईं तीन हॉरिजॉन्टल लाइन्स पर क्लिक करें
अब Settings में जाएं और Offline टॉगल को इनेबल करें। इनेबल होने के बाद, एक्सटेंशन अपने आप ही सभी लेटेस्ट docs, Sheet और Slides डेटा को ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए सिंक कर देगा।

NBT

खराब इंटरनेट होने पर ऑफलाइन मोड बेहद काम का है

इसके बाद स्क्रीन पर नीचे एक नोटिफिकेशन दिखेगी कि ऑफलाइन मोड सफलतापूर्वक ऐक्टिवेट और सेटअप हो गया है।

यूजर्स Files ऑप्शन के तहत Make available offline ऑप्शन पर क्लिक कर मैनुअली भी कुछ जरूरी फाइलों को ऑफलाइन मोड पर सेव कर सकते हैं।

 
 

Related posts

Top