कोरोना: दिल्ली में सभी मॉल बंद, महाराष्ट्र में मुंबई समेत चार शहर लॉकडाउन

 
Corona Virus Corona Virus

महाराष्ट्र में मुंबई समेत चार शहरों को लॉकडाउन किया गया है। दिल्ली में सभी मॉलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है। हालांकि, आवश्यक सेवाएं (बैंक, सब्जी और दवा की दुकानें) जारी रहेगीं। भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 200 के पार हो चुकी है।

दिल्ली में सभी मॉल बंद

दिल्ली सरकार ने प्रदेश के सभी मॉलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। दिल्ली के मु्ख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए, हम सभी मॉल (किराना, फार्मेसी और उनमें सब्जी की दुकानों को छोड़कर) को बंद कर रहे हैं।

मुंबई समेत चार शहर बंद, सिर्फ आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी
महाराष्ट्र में मुंबई समेत पुणे, चिंचवड़-पिंपरी और नागपुर शहर बंद कर दिए गए हैं। सिर्फ आवश्यक सेवाएं ( बैंक, सब्जी और दवा की दुकानें) जारी रहेगीं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि महाराष्ट्र में तीन और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 52 हो गई है। टोपे ने कहा कि ये तीन मामले मुंबई, पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ में सामने आए हैं।

कोरोना पर अमेरिका द्वारा कांफ्रेंस कॉल
विदेश सचिव ने कोरोना वायरस पर कुछ हिंद-प्रशांत देशों के बीच चर्चा के लिए अमेरिका द्वारा की गई कांफ्रेंस कॉल में भाग लिया। भारत, अमेरिका के अलावा कोरोना वायरस पर टेलीकांफ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, न्यूजीलैंड, जापान के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत द्वारा उठाए सक्रिय कदमों पर जानकारी दी। विदेश सचिव ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एक साथ मिलकर काम करने और क्षेत्र में साझेदारों के साथ विभिन्न पहलुओं को साझा करने की भारत की इच्छा से अवगत कराया।

बॉलीवुड की मशहूर गायिका संक्रमित
बॉलीवुड की मशहूर गायिका कनिका कपूर कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। वह 15 मार्च को लंदन से लखनऊ आई थीं। वहां वो एक पार्टी में शामिल हुईं और ताज होटल भी गईं। बाद में पता चला कि वो कोरोना संक्रमित हैं।

18 अंतरराष्ट्रीय और भारतीय कंपनियों को मिला टेस्ट लाइसेंस 
ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) ने अंतरराष्ट्रीय और भारतीय कंपनियों सहित 18 कंपनियों को देश में कोरोना का नैदानिक परीक्षण करने के लिए टेस्ट लाइसेंस दिया है।

कोरोना की औषधियों के बारे में फैलाई जा रही हैं सूचनाएं सत्यापित नहीं: आयुष मंत्री
आयुष मंत्री श्रीपद नाईक ने शुक्रवार को लोकसभा में कहा कि कोरोना वायरस से निपटने को लेकर विभिन्न औषधियों के कारगर होने की जो सूचनाएं प्रसारित की जा रही हैं वो सत्यापित नहीं हैं तथा इससे मंत्रालय का कोई लेनादेना नहीं है। सदन में तेजस्वी सूर्या, उत्तम कुमार रेड्डी और शताब्दी रॉय के पूरक प्रश्नों के उत्तर में नाईक ने यह भी कहा कि आयुष मंत्रालय की ओर से जो परामर्श जारी किया था उसमें किसी दवा से कोरोना के उपचार का दावा नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि परामर्श में सिर्फ श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने के उपाय सुझाए गए थे।

कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दें: दिल्ली सरकार
दिल्ली सरकार ने निजी सेक्टर के लिए एक परामर्श जारी करते हुए कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर कर्मचारियों को 31 मार्च तक घर से काम करने की अनुमति देने को कहा। परामर्श में सरकार ने लोगों से विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओं और उच्च रक्तचाप तथा मधुमेह से पीड़ित लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी। राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार तक कोविड-19 के 14 मामले सामने आ गए थे।

कोरोना वायरस का सामुदायिक स्तर पर प्रसार नहीं हुआ: हर्षवर्धन
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को लोकसभा में स्पष्ट किया कि देश में कोरोना वायरस का सामुदायिक स्तर पर प्रसार नहीं हुआ है तथा इसके उपचार के लिए यहां भी वैज्ञानिक शोध चल रहा है। सदन में प्रश्नकाल के दौरान मनीष तिवारी और कुछ अन्य सदस्यों के प्रश्नों के उत्तर में यह भी कहा कि इस वायरस की उत्पत्ति के स्रोत को लेकर जो संदेह पैदा हुआ है उसको लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि इस वायरस से निपटने के लिए सरकार की ओर से हर उपलब्ध ‘अच्छी जानकारी’ का इस्तेमाल किया जा रहा है।

उच्चतम न्यायालय ने केरल उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाई रोक
उच्चतम न्यायालय ने कोरोना वायरस के कारण अधिकारियों को छह अप्रैल तक जीएसटी, कर और बैंक का बकाया न वसूलने के लिए कहने वाले केरल उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगा दी है।

गुजरात में पांच हुई संक्रमितों की संख्या
गुजरात में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। गुजरात सरकार की स्वास्थ्य और परिवार कल्याण प्रमुख सचिव जयंती रवि ने कहा कि अहमदाबाद के दो और वडोदरा का एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया है। वडोदरा के व्यक्ति ने स्पेन अहमदाबाद को दोनों लोगों ने फिनलैंड और न्यूयॉर्क की यात्रा की थी। राजकोट का व्यक्ति (जो कल संक्रमित पाया गया था) मुंबई हवाई अड्डे पर उतरा था और ट्रेन से मुंबई (महाराष्ट्र) से जामनगर (गुजरात) आया था। पांचों मरीज पहले वेंटिलेटर पर थे, लेकिन अब वे सभी स्थिर हैं।

206 लोगों में कोरोना की पुष्टि: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने बताया कि संदिग्ध मामलों और पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए कुल 206 व्यक्तियों में कोरोना की पुष्टि हुई है। 13,486 व्यक्तियों के कुल 14,376 नमूनों की कोविड-19 की जांच की गई थी।

पंजाब में एक और मामला, प्रदेश में तीन हुई मरीजों की संख्या
पंजाब के मोहाली सिविल सर्जन मंजीत सिंह ने कहा कि मोहाली की एक 69 वर्षीय महिला की कोरोना वायरस पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। राज्य में कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है।

स्पेन से लौटे बेटे की जानकारी छिपाने पर रेलवे अधिकारी निलंबित
दक्षिण पश्चिम रेलवे ने कथित तौर पर इटली से लौटे अपने बेटे के बारे में जानकारी छिपाने को लेकर एक अधिकारी को निलंबित कर दिया। अधिकारियों को मामले के बारे में जानकारी मिलने के बाद अधिकारी के बेटे को एकांतवास में रखा गया है।

आंध्र प्रदेश में एक और संक्रमित, तीन हुई संख्या
आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा सऊदी अरब से लौटे एक व्यक्ति की विशाखापत्तनम में कोविड-19 की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। राज्य में अब कुल तीन सकारात्मक मरीज हो गए हैं।

ओडिशा में दूसरा शख्स संक्रमित पाया गया
ओडिशा में कोरोना वायरस का दूसरा मामला सामने आया है। कोविड-19 से प्रभावित देशों में से एक देश से लौटा शख्स संक्रमित पाया गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने गुरुवार रात को ट्वीट किया, आरएमआरसी (क्षेत्रीय चिकित्सा शोध केंद्र) भुवनेश्वर में 14 नमूनों की जांच की गई जिसमें से एक कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। यह ओडिशा में संक्रमण का दूसरा मामला है।

महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने दो भोजनालयों पर छापा मारा
महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने शहर में खाने-पीने के मशहूर ब्रांड के एक आउटलेट और एक रेस्तरां पर ‘छापा’ मारा जो बंद करने के आदेश के बावजूद खुले पाए गए। नागपुर के जिलाधीश द्वारा कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए रेस्तरां, बार, शराब की दुकानों, भोजनालयों और ऐसी दुकानों को बंद करने का आदेश दिया था जिसके एक दिन बाद गुरुवार को उन्होंने छापे मारे।

जयपुर में पूरी तरह ठीक हुए कोरोना के मरीज की दिल के दौरे से मौत
कोविड-19 के संक्रमण से ठीक हुए 69 वर्षीय इटली पर्यटक की एक निजी अस्पताल में दिल का दौरा पडने से मौत हो गई। सवाई मानसिंह चिकित्सालय के प्राचार्य सुधीर भंडारी ने यह जानकारी दी।

 
 
Top