यमुना-हिण्डन तट पर स्थित ग्राम पंचायतों को करनी होगी गंगा आरती: जिलाधिकारी

यमुना-हिण्डन तट पर स्थित ग्राम पंचायतों को करनी होगी गंगा आरती: जिलाधिकारी

सहारनपुर। जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा सुरक्षा समिति एवं पर्यावरण समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी अधिकारियों को मिशन लाईफ की अवधारणा पर आधारित शपथ दिलाई।

बैठक में अम्बाला रोड स्थित बडी नहर पर घाट एवं पिकनिक स्पाट बनवाने के लिए सिंचाई विभाग को स्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिये। मानकमऊ में दोनों तरफ घाट की साफ-सफाई की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। मै0 स्टार पेपर मिल एवं राकेश केमिकल के आस-पास निवास कर रहे परिवारों को प्रदूषण से हो रहे नुकसान के दृष्टिगत सर्वे करवाना सुनिश्चित करें। उन्होने जनपद के सभी स्कूलों में नदियों के प्रति जागरूकता गतिविधियां संचालित कराने के निर्देश दिये। नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत प्रचार-प्रसार हेतु जनपद के विभिन्न स्थानों पर होर्डिंग लगाए जाने के निर्देश दिये।

डॉ0 दिनेश चन्द्र ने उद्योग बंधुओं से अपील की कि शहर में स्थित इकाईयों द्वारा पर्यावरण कार्यों के लिए सीएसआर फण्ड दे ताकि जनपद को प्रदूषण मुक्त किया जा सके।

उन्होने अधिकारियों को सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग न करने एवं अन्य को भी प्रेरित करने के निर्देश दिये। उन्होने मिशन लाईफ के अन्तर्गत जनसहभागिता के लिए अधिक से अधिक जागरूकता कार्य आयोजित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कुआंखेडा, गन्देवडा घाट का जीर्णोद्धार कर टूरिज्म माडल बनाने की बात कही। यमुना हिण्डन नदी के तट पर स्थित ग्राम पंचायतों में जनसहभागिता से सांस्कृतिक उन्नयन के लिए नियमित रूप से गंगा आरती कराने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिये। जनपद में वाटर हेरिटेज स्ट्रक्चर चिन्हित किये जाएं।

डीएफओ श्री गौतम राय ने जनपद में जैविक खेती को अपनाने के लिये किये जा रहे कार्यों की रिर्पोट प्रत्येक माह भेजने के लिए कृषि विभाग को कहा। उन्होंने कहा कि जो भी संबंधित विभाग अर्थ गंगा योजना के तहत क्रियाकलाप कर सकता है वह भी अपने सुझाव दें। जनपद में चल रहे बायोरेमिडियेशन कार्यों की रिपोर्ट प्रत्येक माह लोकेशन और फोटो सहित उपलब्ध कराने की बात कही।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री विजय कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, सचिव विकास प्राधिकरण श्री रामजीलाल, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड श्री डी0सी0पाण्डेय, पीडी डीआरडीए श्री प्रणय कृष्ण, उपायुक्त उद्योग श्री सिद्धार्थ यादव सहित नगर पालिकाओं के अधिशासी अधिकारी, उद्यमी श्री प्रयेश गर्ग, श्री रविन्द्र मिगलानी तथा संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे