मनीला : फिलीपींस रक्षा विभाग ने कहा कि एक रनवे लापता होने के बाद दक्षिणी प्रांतों में फिलीपींस वायुसेना सी-130 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें कम से कम 17 सैन्य कर्मियों की मौत हो गई और कम से कम 40 को जलते हुए मलबे से बचाया गया। यह विमान फिलीपींस के सैन्य दस्त को दक्षिणी भाग में ले जा रहा था।

रक्षा मंत्री डेल्फिन लोरेंजाना ने कहा कि बचाव अभियान जारी है। बताया जाता है कि विमान में तीन पायलट और चालक दल के पांच सदस्यों समेत कुल 92 लोग सवार थे। बाकी सैन्यकर्मी थे। लॉकहीड सी-हरक्यूलिस इस साल की सैन्य सहायता के हिस्से के रूप में फिलीपींस को दिए गए दो पूर्व अमेरिकी वायु सेना के विमानों में से एक था। चीफ ऑफ स्टाफ सिरिलिटो सोबेजाना ने कहा कि वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया जब वह रविवार को दोपहर से पहले सुलु के पहाड़ी शहर पाटीकुल के बांगकल गांव में उतरा।

सोबेजाना के अनुसार, विमान कागायन डी ओरो के दक्षिणी भाग से सैनिकों को ले जा रहा था। सरकारी सैनिकों ने दशकों से अबू सय्यफ के आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। दुर्घटना का कारण तुरंत स्पष्ट नहीं था। सोबेजाना ने संवाददाताओं से कहा, ‘यह बहुत निराशाजनक है। विमान रनवे से चूक गया और शक्ति हासिल करने की कोशिश की, लेकिन असफल रहा और दुर्घटनाग्रस्त हो गया।’ सोबेजाना ने कहा कि विमान में सवार कम से कम 40 लोगों को अस्पताल ले जाया गया और सेना बाकी को बचाने की कोशिश कर रही है।

मध्य फिलीपींस में बारिश हो रही है, लेकिन यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि सुल क्षेत्र में मौसम प्रभावित हुआ था या नहीं। होलोलिव में हवाई अड्डा, सुलु का मुख्य शहर, पहाड़ों से कुछ किलोमीटर (मील) दूर है जहां सैनिकों ने अबू सय्यफ से लड़ाई की थी। कुछ आतंकवादी इस्लामिक स्टेट (आइएस) समूहों के साथ काम करते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका और फिलीपींस ने व्यक्तिगत रूप से अबू सय्यफ को एक बमबारी, फिरौती अपहरण और प्रधान मंत्री आतंकवादी संगठन के रूप में काली सूची में डाल दिया है। वह वर्षो के सरकारी हमलों से महत्वपूर्ण रूप से कमजोर, लेकिन फिर भी एक खतरा है।