सहारनपुर में बुखार का कहर जारी, एक दिन में महिला सहित चार की मौत, गांव में पसरा मातम

सहारनपुर में बुखार का कहर जारी, एक दिन में महिला सहित चार की मौत, गांव में पसरा मातम

सहानपुर जिले में सोमवार को बुखार से महिला सहित चार लोगों की मौत हो गई। बेहट के बूबका गांव में महिला सहित दो की मौत हो गई। इस गांव में बुखार से मृतकों की संख्या चार हो गई। दूसरी तरफ गागल हेड़ी के गांव सुनहेटी खड़खड़ी में भी दो लोगों की बुखार से मौत हो गई। इससे दोनों गांव में मातम पसर गया।

मुजफ्फराबाद पीएचसी की ग्राम पंचायत दयालपुर के मजरे बूबका में पिछले एक हफ्ते से बुखार का प्रकोप चल रहा है। पांच दिन पहले बुखार पीड़ित सरोज की मौत हुई। इसके बाद दो दिन पहले बुखार पीड़ित बती देवी की सहारनपुर के एक अस्पताल में मौत हो गई। सोमवार को शकुंतला (52) पत्नी शीशपाल की हायर सेंटर ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई। शकुंतला 12 अक्तूबर से सहारनपुर के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती थी, जहां से हालत बिगड़ने पर उसे हायर सेंटर रेफर किया। गांव के ही नकली राम (55) पांच दिन पूर्व बुखार से हालत गंभीर होने पर हरियाणा के मुलाना स्थित मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया, जहां सोमवार को उसकी मौत हो गई। अभी भी गांव में बुखार से दो सौ लोग पीड़ित हैं, इनमें 4-5 लोगों की हालत गंभीर है, जिन्हें सहारनपुर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया। डेंगू पीड़ित सुमित्रा (45) पत्नी मामचंद की हालत भी बेहद गंभीर बताई। गांव की बबली (35) पत्नी राजू पिछले पांच दिन से जिला अस्पताल में भर्ती है। वहां उनकी हालत भी गंभीर है।

उधर, प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. मीनू गोयल ने बताया कि गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाकर बुखार पीड़ितों को दवा दी। मंगलवार को भी गांव में कैंप किया जाएगा। गांव में व्याप्त गंदगी के संबंध में उनके द्वारा डीपीआरओ को रिपोर्ट की गई है

गागलहेड़ी क्षेत्र के गांव सुनहेटी खड़खड़ी में भी बुखार से पीड़ित 25 वर्षीय मनोज पुत्र मामंचद और पचास वर्षीय चैनपाल पुत्र देव वर्मा की सोमवार की शाम मौत हो गई। दोनों सहारनपुर के निजी अस्पतालों में भर्ती हैं। परिजनों के अनुसार दोनों को टायफाइड बुखार था। सीएचसी प्रभारी डॉ. अनवर अंसारी ने बताया कि मंगलवार को गांव में टीम भेज कर जांच कराएंगे।

बुबका में गंदगी से फैल रहा है संक्रमण
बुबका गांव में गंदगी फैली है। ग्राम पंचायत स्तर से गांव में न तो सफाई कार्य कराया गया और न ही कीटनाशक दवाई का कोई छिड़काव अभी तक किया गया है। गांव में एक पुराने कुएं में कुत्ते मरे पड़े हैं। ग्रामीण महिपाल, अमित कश्यप, पवन सिंह, प्रीतम सिंह, सुभाष, रोहित, अमन आदि ने बताया कि इससे पूरे गांव में दुर्गंध फैली है। गांव में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हैं और नाले, नालियां गंदगी से अटी पड़ी है। उप प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मैं गंदगी का अंबार लगा हुआ है। स्वास्थ्य केंद्र में बने शौचालय के गड्ढे खुले पड़े हैं, जिससे संक्रमण फैल रहा है।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे