Farmers Protest: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा बोले, एक विकल्प पर आकर हम समाधान निकाल सकते हैं

Farmers Protest: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा बोले, एक विकल्प पर आकर हम समाधान निकाल सकते हैं

नई दिल्ली: आज किसानों के दिल्ली चलो मार्च के कारण सभी बॉर्डर सील हो चुके हैं. देर रात तक केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच ये बैठक चलेगी. सरकार ने आंदोलन पर अड़े अन्नदाताओं को समझाने का हर संभव प्रयास किया, मगर 5 घंटे से अधिक चली बैठक किसी नतीजे पर नहीं पहुंची. इसके बार किसानों ने आंदोलन का ऐलान कर दिया. उन्होंने कहा कि अब दिल्ली कूच होकर रहेगा. गाजीपुर, सिंघु, संभू, टिकरी सहित सभी सीमाओं को छावनी में तब्दील किया जाएगा. वहीं, पुलिस ने साफ कर दिया है कि किसानों की आड़ में  उपद्रवियों ने अगर कानून व्यवस्था में दखल डालने की कोशिश की तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.

तमाम सीमाओं पर ट्रैफिक जाम लगा हुआ है

अगर आप दिल्ली एनसीआर के रहने वाले हैं तो आज आपको जाम  का सामना करना पड़ सकता है. पंजाब, हरियाणा और यूपी से किसान दिल्ली आने लगे हैं. इसका कारण है कि दिल्ली से सटी कई सीटों से सटी तमाम सीमाओं पर ट्रैफिक जाम लगा हुआ है. किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ कई मांगों को लेकर अड़े हुए हैं. किसानों को मनाने के लिए सोमवार को करीब पांच घटे तक बैठक चली. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अर्जुन  मुंडा इस बैठक मे शामिल हुए. मगर किसान किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य को लेकर अड़े रहे. वे इस पर कानूनी गारंटी चाह रहे थे.

किसानों ने आर-पार की जंग में उतर गए

इसे लेकर बात पूरी तरह से बिगड़ गई. इसके बाद किसानों ने आर-पार की जंग में उतर गए. उन्होंने कहा कि दिल्ली कूच होकर रहने वाला है.. गाजीपुर, सिंघु, संभू, टिकरी सहित सभी सीमाओं को छावनी में बदल लिया गया है. वहीं, पुलिस ने ये साफ कर दिया है कि किसान की आड़ में उपद्रवियों ने अगर कानून व्यवस्था को अपने हाथ में लिया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

calenderIcon14:06 (IST)

shareIcon

किसानों के प्रदर्शन पर पंजाब कांग्रेस बोली

किसानों के प्रदर्शन पर पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिन्दर सिंह राजा वडिंग ने कहा, “1967 में MSP लाने वाली वो इंदिरा गांधी और कांग्रेस सरकार ने दी. किसानों का 72 हजार करोड़ रुपये का ऋण हमने पूरी तरह से माफ कर दिया. उस समय देश के पीएम प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे. हमने पंजाब के 5.5 लाख किसानों का कर्जा माफ कर दिया है। ये काम बिना केंद्र सरकार की मदद के हुआ. ये काम पंजाब की सरकारों ने किया. हमने कभी किसी किसान के ऊपर मुकदमा नहीं किया.”

calenderIcon13:44 (IST)

shareIcon

Farmers Protest Delhi Today: किसानों के हितों को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध: कृषि मंत्री

Farmers Protest Delhi Today: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसान आंदोलन पर कहा, सरकार को जो जानकारी प्राप्त हुई है, उसमें बहुत सारे ऐसे लोग है जो कोशिश करेंगे कि इस तरह के हालात बनें, जिससे वातावरण प्रदूषित हो सके। मंत्री ने कहा, मैं किसान भाइयों से यह कहूंगा कि वे इन चीजों से बचें. भारत सरकार किसानों के हितों को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. अन्य बातों को लेकर हम बात करने को तैयार हैं। इसके    कई विकल्प वे भी दे सकते हैं, हम भी विकल्प दे सकते हैं। एक विकल्प पर आकर हम एक समाधान निकाल सकते हैं.”

calenderIcon13:20 (IST)

shareIcon

 पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिन्दर सिंह राजा वारिंग ने कहा कि 1967 में MSP लाने वाली वो इंदिरा गांधी और कांग्रेस सरकार ने दी… किसानों का 72 हजार करोड़ रुपये का ऋण हमने माफ किया था, उस समय देश के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे… हमने पंजाब के 5.5 लाख किसानों का ऋण माफ किया और बिना केंद्र सरकार की मदद के… पंजाब की सरकारों ने ये किया… हमने कभी किसी किसान के ऊपर मुकदमा नहीं किया…”

calenderIcon13:19 (IST)

shareIcon

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि किसान ही आर्थिक गतिविधि को पैदा करते हैं. किराने की दुकान तब चलती है जब किसान की जेब में पैसा होता है… किसानों के साथ लगातार ये अन्याय होता रहा है। सबसे न्यूनतम मांग तो MSP की होनी चाहिए। कम से कम उन्हें सही भाव तो मिले। ये बहुत आवश्यक है.

calenderIcon13:17 (IST)

shareIcon

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि  सरकार को जो जानकारी मिल रही है उसमें बहुत सारे ऐसे लोग जो इसमें कोशिश करेंगे कि इस तरह की स्थिति बने जिससे वातावरण प्रदूषित हो. मैं किसान भाइयों से कहूंगा कि इन चीजों से वे बचें. भारत सरकार किसानों के हितों को लेकर प्रतिबद्ध है. अधिकांश बातों पर हम बात करने के लिए तैयार हैं। उसके कई विकल्प वे भी दे सकते हैं हम भी विकल्प दे सकते हैं, एक विकल्प पर आकर हम एक समाधान ढूंढ सकते हैं.
calenderIcon12:26 (IST)

shareIcon

Farmers protest live: किसानों के दिल्ली कूच पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया आई सामने

किसानों के​ दिल्ली कूच को लेकर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि बातचीत के दौरान किसान नेताओं के ट्विटर (X) अकाउंट को बंद किया गया था. इस बैठक में किस तरह के आश्वासन दिए गए. बीते दो वर्ष में केंद्र सरकार ये नहीं समझ पा रही है कि किसानों की जरूरते हैं क्या?

calenderIcon12:06 (IST)

shareIcon

Kisan Andolan: पुलिस ने आंसू गैसे के गोले छोड़े

किसान शंम्भू बॉर्डर पहुंच रहे है, किसानों का कहना है कि वह छह महीने का सामान साथ लेकर चल रहे है. किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने यहां पर आंसू गैसे के गोले छोड़े.

calenderIcon12:04 (IST)

shareIcon

जानें CJI ने क्या कहा

शंभू बॉर्डर पर सुरक्षाबलों से निपटने को लेकर वॉटर कैनन से बचाव को लेकर लेकर ट्रैक्टर पर पॉलीथिन बांधी गई है. शंभू सीमा पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. हाइवे पर सुरक्षा को लेकर दीवार खड़ी की गई है. दिल्ली के चिल्ला बॉर्डर, गाजीपुर बार्डर पर किसान आंदोलन का असर दिखाई दे रहा है. SC बार एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट को जाम की समस्या को लेकर पत्र लिखा है. इस पर CJI ने कहा- किसी को भी जाम की समस्या हो मुझे बताए.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे