Farmers Protest: किसान मनाएंगे ‘पगड़ी संभाल दिवस’, कृषि मंत्री के खिलाफ 23 फरवरी को महापंचायत

Farmers Protest: किसान मनाएंगे ‘पगड़ी संभाल दिवस’, कृषि मंत्री के खिलाफ 23 फरवरी को महापंचायत

सोनीपत। संयुक्त किसान मोर्चा ने ऐलान किया कि प्रदेश के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल का हर स्तर पर विरोध किया जाएगा। किसानाें के आत्मसम्मान काे चोट पहुंचाने वाले कृषि मंत्री का वैसे तो अलग-अलग जगहों पर विरोध हो रहा है, लेकिन 23 फरवरी काे पगड़ी संभाल दिवस पर भिवानी में उनके खिलाफ एक महापंचायत आयोजित की जाएगी। दूसरी ओर, कृषि कानून विरोधी आंदोलन में शामिल पंजाब के 32 किसान जत्थेबंदियों ने शनिवार को बैठक कर अगली रणनीति तय की। बैठक देर रात तक जारी रही और किसान नेताओं ने फिलहाल बैठक में लिए गए निर्णय के संबंध में कुछ नहीं बताया।

कृषि कानून के विरोध में चल रहे आंदोलन को तेज करने व बातचीत के लिए सरकार पर दबाव बनाने के लिए शनिवार को पंजाब के 32 किसान जत्थेबंदियों ने बैठक की। बैठक में मुख्य रूप से किसान नेता डा. दर्शनपाल, बलदेव सिंह सिरसा, जगजीत सिंह दल्लेवाल सहित आंदोलन में शामिल पंजाब के सभी किसान नेता शामिल थे। दोपहर बाद करीब दो बजे शुरू हुई और देर रात तक जारी रही। बैठक में शामिल किसान नेताओं ने बताया कि आंदोलन की अगली रणनीति को लेकर सभी किसान जत्थेबंदियों के सुझावों पर विमर्श किया जा रहा है। इस सुझाव को संयुक्त मोर्चा और फिर कोर कमेटी के सदस्यों के बीच रखा जाएगा। इसके बाद इस पर अंतिम मुहर लगेगी। यह भी बताया जा रहा है कि प्रस्तावित संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक नहीं हो पाने के कारण भी आंदोलन को लेकर अगली रणनीति पर कोई निर्णय फिलहाल नहीं हो पाया।

दूसरी ओर, संयुक्त किसान मोर्चा के प्रवक्ता व किसान नेता डा. दर्शनपाल ने एक विज्ञप्ति जारी कर मंगलवार को मनाए जाने वाले पगड़ी संभाल दिवस पर देशभर में सभी प्रदर्शनकारियों को किसी भी रंग पगड़ी पहनने की अपील की है। इसके अलावा मोर्चा ने पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ती कीमतों पर सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि एक तरफ सरकार गलत फार्मूला जोड़कर कम एमएसपी देती है और दूसरी तरफ बढ़ती तेल की कीमतें कृषि इनपुट की लागत बढ़ा रही है। किसानों के साथ साथ आम नागरिकों को भी पेट्रोल, डीजल, एवं गैस की बढ़ती कीमतों से भारी नुकसान होगा। डा. दर्शनपाल ने कहा कि आंदोलन को मजबूत करने के लिए देशभर में किसान महापंचायतों का दौर जारी है। इन सभाओं में लोगों ने आने वाले दिनों में दिल्ली के विभिन्न बार्डरों पर आने का भरोसा दिया। उन्होंने सरकार को चेतावनी दी कि जिस तरह मंदसौर गोली कांड के बावजूद किसानों का हौसला नहीं टूटा था, इसी तरह यह आंदोलन भी जारी रहेगा।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे