गाजियाबाद। देश की राजधानी दिल्ली से सटे यूपी के क्षेत्र के लोनी तिराहा स्थित रामलीला मैदान में रविवार को महायज्ञ के दौरान दिल्ली के कर्दमपुरी निवासी आमिर खान ने स्वेच्छा से सनातन धर्म अपनाने की इच्छा जताई। इस पर भाजयुमो जिलाध्यक्ष हिमांशु शर्मा ने चंदन का टीका लगाकर पटका पहनाया और त्यागी महासभा के अध्यक्ष धर्मेंद्र त्यागी ने आमिर खान का नामकरण अभय त्यागी किया।

इस बाबत त्यागी महासभा अध्यक्ष धर्मेन्द्र त्यागी ने बताया कि सनातन कुंडीय महायज्ञ संपन्न होने के बाद दिल्ली के कर्दमपुरी निवासी युवक आमिर खान ने स्वेच्छा से सनातन धर्म अपनाने की इच्छा जताई। उन्होंने बताया कि वह अविवाहित हैं और वेल्डिंग का कार्य करता हैं। उनके पूर्वज सनातन धर्म से थे। ऐसे में उनकी आस्था सनातन धर्म में है। भगवान शिव उसके अराध्य हैं। वह पिछले कई वर्ष से उनकी पूजा-अर्चना कर रहे हैं। वह बिना किसी दबाव के सनातन धर्म अपनाना चाहते हैं।

त्यागी महासभा के अध्यक्ष धर्मेन्द्र त्यागी ने बताया कि उन्होंने युवक को अपना गोत्र देते हुए उनका नामकरण अभय त्यागी किया है। युवक से कानूनी औपचारिकताओं की पूर्ति के लिए कागजात मंगाए हैं। कागजी कार्रवाई कराने के बाद आगामी 10 अप्रैल को विधि-विधान से मंदिर में जनेऊ संस्कार कराकर युवक को सनातन धर्म में शामिल किया जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले कई सालों से अपनी बेबाकी के चलते वसीम रिजवी लगातार चर्चा में रहे शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी ने इस्लाम को अलविदा कहकर हिंदू धर्म अपना लिया था। इसके साथ ही उन्होंने अपना नाम रखा था- जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी। कुछ महीने पहले गाजियाबाद में यति नरसिंहानंद सरस्वती ने सनातन धर्म में उनकी वापसी करवाई थी। इस मौके पर वसीम रिजवी ने कहा था कि मुझे इस्लाम से बाहर कर दिया गया है, हमारे सिर पर हर शुक्रवार को इनाम बढ़ा दिया जाता है, ऐसे में मैं सनातन धर्म अपना रहा हूं। हिंदू धर्म अपनाने के बाद उन्होंने खुशी जताई है।