वीकेंड कर्फ्यू पर शनिवार और रविवार को 15 से 20 मिनट पर चलेगी दिल्ली मेट्रो, पढ़िये- इससे जुड़े हर डिटेल

वीकेंड कर्फ्यू पर शनिवार और रविवार को 15 से 20 मिनट पर चलेगी दिल्ली मेट्रो, पढ़िये- इससे जुड़े हर डिटेल
  • कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लगाए गए वीकेंड कर्फ्यू के दौरान शनिवार व रविवार काे दिल्ली मेट्रो की सेवाएं जारी रहेंगी। हालांकि इस दौरान मेट्रो की फ्रीक्वेंसी कम रहेगी। पूरी डिटेल जानने के लिए पढ़िये खबर।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण के तेज गति से बढ़ते मामलों के मद्देनजर देश की राजधानी दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू लागू है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश के मुताबिक, वीकेंड कर्फ्यू प्रत्येक सप्ताह शुक्रवार रात 10 बजे से शुरू होगा और सोमवार की सुबह 5 बजे सप्ताह होगा। वहीं, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लगाए गए वीकेंड कर्फ्यू के दौरान शनिवार व रविवार काे दिल्ली मेट्रो की सेवाएं जारी रहेंगी। हालांकि इस दौरान मेट्रो की फ्रीक्वेंसी कम रहेगी। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के अधिकारियों का मानना है कि वीकेंड कर्फ्यू के चलते दिल्ली में मेट्रो यात्रियों की संख्या शनिवार और रविवार को तुलनात्मक रूप से बहुत गिरेगी, ऐसे में लगातार ट्रेनों का परिचालन हितकर नहीं है, ऐसे में मेट्रो ट्रेनों की फ्रिक्वेंसी घटाने का निर्णय लिया गया है।

इस बाबत दिल्ली मेट्रो रेल निगम के प्रवक्ता अनुज दयाल (Delhi Metro Rail Corporation spokesperson Anuj Dayal) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, शनिवार व रविवार को येलो लाइन पर हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली के बीच हर 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो उपलब्ध रहेगी। वहीं द्वारका सेक्टर- 21 से नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी व वैशाली के बीच ब्लू लाइन पर भी हर 15 मिनट पर मेट्रो उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा अन्य सभी लाइनों पर वीकेंड कर्फ्यू के दौरान 20 मिनट के अंतराल पर मेट्रो चलेगी।

डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल का कहना है कि वीकेंड के दौरान मेट्रो ट्रेनों की फ्रिक्वेंसी में बदलाव किया गया है, बाकी दिन यानी सोमवार से शुक्रवार के दौरान मेट्रो वर्तमान में निर्धारित समय के अनुसार चलेगी। मेट्रो की ओर से बताया गया कि अभी मेट्रो में 100 प्रतिशत सीटों पर बैठकर यात्रा करने की अनुमति है, लेकिन मेट्रो में खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं है। एक कोच में सिर्फ 50 लोग ही यात्रा कर सकेंगे।

गौरतलब है कि 29 दिसंबर के दिल्ली सरकार आदेश के दिल्ली मेट्रो में अब 100 फीसद सिटिंग कैपिसिटी के साथ ही यात्रा की अनुमति है। अब खड़े होकर मेट्रो में यात्रा की व्यवस्था आगामी आदेश तक खत्म कर दी गई है।

मेट्रो में यात्रा के दौरान मास्क लगाना हर हाल में अनिवार्य है, अन्यथा ऐसे लोगों को 200 रुपये का चालान किया जाएगा। इसके अलावा शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने के साथ कोरोना का प्रोटोकाल नहीं मानने पर चालान करने का प्रावधान है।

 

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे