देश की पहली लंबी दूरी तक मार करने वाली रिवाल्वर ‘निशंक’ लांच

देश की पहली लंबी दूरी तक मार करने वाली रिवाल्वर ‘निशंक’ लांच

खास बातें

  • 50 मीटर तक मार कर सकेगी निशंक रिवाल्वर
  • निर्माणी सभागार में एक समारोह में डीलरों को सौंपी गई

देश की पहली (.32 बोर श्रेणी में) सबसे लंबी दूरी तक मार करने वाली निशंक रिवाल्वर शुक्रवार को निर्माणी सभागार में आयोजित एक समारोह में लांच की गई। मुख्य अतिथि एडीजी प्रेम प्रकाश ने कानपुर समेत देश के अलग-अलग हिस्सों से आए डीलरों को रिवाल्वर दी। निर्माणी समिति की अध्यक्ष शशि कुमार और समिति की अन्य महिला सदस्यों ने रिवाल्वर का अनावरण किया।

मुख्य अतिथि ने कहा कि यूपी पुलिस की वर्किंग में इस तरह की रिवाल्वर और होल्सटर काफी सहायक होंगे। इस पर विचार किया जाएगा। निर्माणी के वरिष्ठ महाप्रबंधक अनिल कुमार ने बताया कि इसमें गामा स्प्रिंग का उपयोग हुआ है जिससे नई रिवाल्वर आसानी से चलेगी। 50 मीटर दूरी तक किसी भी लक्ष्य को ध्वस्त करने में सक्षम है। इसकी मारक क्षमता 60-70 मीटर तक करने के प्रयास हैं। अभी तक रिवाल्वरों की मारक क्षमता 15 मीटर तक थी। मेक इन इंडिया के तहत यह पूरी तरह स्वदेशी है। नई डिजाइन में रिवाल्वर सेक्शन के श्रीराम विश्वकर्मा का खासा योगदान रहा। डीलरों के लिए इसका दाम 68 हजार और 28 फीसदी जीएसटी रखा गया है। जबकि आम ग्राहक को एक रिवाल्वर के लिए 74 हजार व 28 फीसदी जीएसटी चुकाना होगा। इस मौके पर निर्माणी के अपर महाप्रबंधक दिनेश कुमार सिंह, राजीव जैन, बीएस बंदोपाध्याय के अलावा चंद्रशेखर राय, सौरभ सिंह, दुर्गादत्त राठौर आदि रहे।

निशंक की खासियत

कैलिबर 7.65 एमएम (.32 बोर)
वजन 740 ग्राम (बिना गोलियों के)
रिवाल्वर की लंबाई 177.8 एमएम
बैरल की लंबाई 87.2 एमएम
रेंज 50 मीटर

1500 रिवाल्वर की एडवांस बुकिंग

बताया गया कि लांचिंग से पहले ही यह रिवाल्वर बेहद पसंद की गई। अब तक 1500 से अधिक रिवाल्वरों की बुकिंग हो चुकी है। लांचिंग समारोह में डीलरों को 100 से अधिक रिवाल्वर दी गई। पहली रिवाल्वर डीलर अंकुर सहगल को सौंपी गई। निर्माणी जल्द ही निर्भीक रिवाल्वर को नए रंग-रूप में लाने वाली है। नई तकनीक से इस रिवाल्वर के वजन में 10-50 ग्राम तक की कमी आ सकेगी।

जल्द आएगी चिप लगी रिवाल्वर

निर्माणी के वरिष्ठ महाप्रबंधक अनिल कुमार और अपर महाप्रबंधक दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि चिप लगी रिवाल्वर का फील्ड ट्रायल शुरू हो गया है। रिवाल्वर की ग्रिप पर बायोमीट्रिक चिप लगी होगी। जिसे आसानी से नहीं देखा जा सकेगा। अगले दो महीने में इस रिवाल्वर को बाजार में उतारने की तैयारी है।

होल्सटर का भी हुआ अनावरण

बायोमीट्रिक होल्सटर का भी अनावरण किया गया। इसका नाम कवच है। इसमें रिवाल्वर को सुरक्षित रखा जाएगा। जिस व्यक्ति की रिवाल्वर होगी, वही इस्तेमाल करेगा। या फिर जिन लोगों के फिंगर प्रिंट फीड होंगे, वहीं इसे उपयोग में ला सकेंगे।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे