पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 500 के पार

 

कोरोना वायरस ने शुक्रवार रात तक 183 देशों को चपेट में ले लिया। अब तक 11,179 लोगों की मौत हो चुकी है। 2 लाख 65 हजार 86…

इस्लामाबादः कोरोना वायरस ने शुक्रवार रात तक 183 देशों को चपेट में ले लिया। अब तक 11,179 लोगों की मौत हो चुकी है। 2 लाख 65 हजार 867 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 90,630 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। पिछले 24 घंटे में इटली में रिकॉर्ड 627 लोगों की मौत हुई है। यहां 47021 लोग संक्रमित हैं और 4032 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

पाकिस्तान में कोरोना वायरस  का कहर बढ़ता जा रहा है।  यहां 2 लोगों की मौत व  संक्रमितों की संख्या 500  के  ऊपर पहुंच गई है। बलूचिस्तान, पंजाब, सिंध, गिलगित-बालिस्तान और खैबर-पख्तूनवा में नए मामले सामने आने के बाद मरीजों की संख्या अब 501 हो गई है।  गुरुवार को बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री जम कमाल खान ने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 60 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद बलूचिस्तान सरकार ने पब्लिक ट्रांस्पोर्ट पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा पंजाब में 78 मामले सामने आए हैं जिनमें से 14 केस लाहौर के हैं। वहीं सिंध में मरीजों की संख्या 245 हो गई जिसमें 93 मामले कराची के हैं। इसके अलावा पख्तूनवा और खैबर में कोरोना वायरस से दो लोगों की मृत्यु दर्ज की गई है।

CPEC परियोजनाओं में देरी की संभावना
कोरोना वायरस महामारी के चलते पाकिस्तान मल्टीबिलियन डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) परियोजनाओं में देरी हो सकती है। एक्सप्रेस ट्रिब्यूनल ने अपने साप्ताहिक ब्रीफिंग में पाक विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता के हवाले से बताया कि सीपीईसी में दीर्घकालिक परियोजनाएं शामिल हैं, जिन्हें पूरा होने में कई वर्ष लगेंगे। प्रवक्ता ने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि हम सीपीईसी परियोजनाओं को समय पर पूरा कर पाएंगे और आगे चलकर सभी साधनों को एकत्रित करके COVID-19 के प्रसर पर भी काम करेंगे। सीपीईसी के दूसरे चरण की शुरूआत तब होगी जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस साल पाकिस्तान का दौरा करेंगे। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि COVID​​-19 के प्रकोप के कारण यात्रा आगे होगी जैसे तय की गई है या नहीं।

 
 
Top