नेपाल को भारत के खिलाफ मोहरा बना रहे चीन-पाकिस्‍तान

नेपाल को भारत के खिलाफ मोहरा बना रहे चीन-पाकिस्‍तान

नई दिल्ली  चीन के साथ मिलकर इमरान भारत के खिलाफ नेपाल के पीएम ओली का देंगे साथ पेशावरः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नेपाल पीएम केपी शर्मा ओली को अपना समर्थन देने का फैसला किया है। दरअसल लद्दाख में चीन से बढ़ रहे तनाव और नेपाल के साथ तल्ख हो रहे सीमा विवाद को मौका देखते हुए पाकिस्तान भारत के खिलाफत का कोई मौका नहीं छोड़ रहा है। उधर भारत विरोधी नीतियों के चलते ओली को अपने ही देश में अपनी पार्टी के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। ओली ने कहा कि नेपाल के हिस्से के रूप में लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को चित्रित करने वाले देश के नए नक्शे को प्रकाशित करने को लेकर उनके खिलाफ साजिश हो रही है।

रणनीतिकारों की मानें तो पाकिस्‍तान और चीन किसी में भी भारत से मुकाबला करने की हिम्म्त नहीं है। ऐसे में दोनों देश एक-दूसरे के कंधे पर बंदूक रखकर चलाने की कोशिश में लगे हैं। हालांकि अब इन दोनों देशों को नेपाल के रूप में एक नया मोहरा मिल गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नेपाल पीएम केपी शर्मा ओली को फोन करके भारत के खिलाफ भड़काते हुए समर्थन देने का फैसला किया है। ओली ने कहा कि नेपाल के हिस्से के रूप में लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को चित्रित करने वाले देश के नए नक्शे को प्रकाशित करने को लेकर उनके खिलाफ साजिश हो रही है। हालांकि, इस आरोप को लेकर पुष्पा कमल दहल “प्रचंड” जैसे नेताओं ने पीएम ओली से सबूत मांगा तो वह बैकफुट पर आ गए।

ऐसे में इमरान खान ने ओली को समर्थन करने का निर्णय किया है। अधिकारियों ने बताया कि इस्लामाबाद ने नेपाली विदेश मंत्रालय को इमरान खान के फोन कॉल के लिए एक समय तय करने के लिए औपचारिक संचार भेजा था। इमरान खान ने गुरुवार (दोपहर 12.45 बजे नेपाल समय, दोपहर 12.30 बजे IST) पर दोपहर 12 बजे फोन कॉल का प्रस्ताव दिया है।

राजनयिक सूत्रों ने कहा कि यह स्पष्ट है कि बातचीत भारत के खिलाफ होगी। इमरान खान की पाकिस्तान सरकार ने भारत पर कराची में पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में आतंकवादी हमले का आरोप भी लगाया है, जबकि पीएम ओली भारत पर अपनी सरकार को नष्ट करने का आरोप लगा रहे हैं। दोनों नेताओं के बीच बात उस समय पर हो रही है जब शी जिनपिंग को लद्दाख में भारत के साथ तनाव का सामना करना पड़ रहा है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे