अमेरिकी संसद के बाहर कार ने पुलिस अधिकारियों को कुचला, एक की मौत, पुलिस ने संदिग्‍ध चालक को मारी गोली

अमेरिकी संसद के बाहर कार ने पुलिस अधिकारियों को कुचला, एक की मौत, पुलिस ने संदिग्‍ध चालक को मारी गोली

वाशिंगटन । अमेरिका के कैपिटल हिल परिसर में शुक्रवार को दोपहर उस वक्‍त हड़कंप मच गया जब एक कार ने बैरिकेड को टक्कर मारते हुए दो पुलिस अधिकारियों को रौंद दिया। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक इसमें से एक अधिकारी की मौत हो गई जबकि दूसरे की हालत नाजुक बनी हुई है। पुलिस की ओर से चलाई गई गोली से कार चालक भी घायल हो गया जिसकी बाद में मौत हो गई।

बताया जाता है कि यह घटना कैपिटल के पास एक जांच चौकी पर हुई। अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) के बाहर बैरीकेड को टक्कर मारते हुए अधिकारियों को कुचलने के बाद कार का चालक चाकू लेकर बाहर निकला जिस पर पुलिस अधिकारियों ने उसे गोली मार दी। इस घटना में कैपिटल पुलिस के दो अधिकारी भी घायल हो गए जिनमें से एक की अस्पताल में मौत हो गई।

कैपिटल पुलिस ने बताया कि यह घटना कैपिटल के पास चेक प्वाइंट के पास हुई जो सीनेट की तरफ की इमारत के प्रवेश द्वार से करीब 90 मीटर की दूरी पर है। फिलहाल कांग्रेस (संसद) का अवकाश चल रहा है। यह घटना उस वाकये के करीब तीन महीने बाद हुई है जब पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की समर्थक सशस्त्र भीड़ ने कैपिटल पर धावा बोल दिया था। अधिकारियों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि संदिग्ध कार चालक हाथ में चाकू लेकर बाहर निकला और दो अधिकारियों की ओर दौड़ने लगा।

उसने एक पुलिस अधिकारी पर चाकू से वार कर दिया जिस पर अधिकारियों ने उसे गोली मार दी। बाद में संदिग्ध की अस्पताल में मौत हो गई। पुलिस अधिकारियों ने मृत अधिकारी या संदिग्ध कार चालक की पहचान उजागर नहीं की है। साथ ही कहा कि यह घटना आतंकवाद से जुड़ी हुई प्रतीत नहीं होती है। इसके अलावा इसका छह जनवरी की हिंसा से भी कोई जुड़ाव दिखाई नहीं दे रहा है।

घटना के बाद कैपिटल परिसर में लाकडाउन कर दिया गया और कर्मचारियों के बाहर या अंदर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया। बता दें कि इस इलाके के नजदीक वाहनों की आवाजाही रोकने के लिए लगाई गई फेंसिंग को हाल ही में हटा दिया गया था क्योंकि छह जनवरी की हिंसा के बाद कैपिटल में कामकाज शुरू हो गया है।

इस वाकए ने कैपिटल हिल हिंसा की यादें ताजा कर दी हैं। छह जनवरी को अमेरिकी संसद भवन में हुई हिंसा में पांच लोग मारे गए थे। कैपिटल हिल पर हमले की जांच कर रही एफबीआइ के प्रमुख क्रिस्टोफर रे का कहना था कि जनवरी में अमेरिकी संसद भवन में हुई हिंसा ‘घरेलू आतंकवाद’ का नतीजा थी। उन्‍होंने देश के भीतर ही तेजी से बढ़ रहे हिंसक अतिवाद के खतरे के प्रति आगाह किया था।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे