BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, नड्डा बोले- 20 सालों में राज्य की तस्वीर बदली, जानें क्या वादे किए

BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, नड्डा बोले- 20 सालों में राज्य की तस्वीर बदली, जानें क्या वादे किए
  • पार्टी के राष्ट्रीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, गेहूं का एमएसपी 2700 रुपये और चावल का एमएसपी 3100 रुपये किया जाएगा. हम छह एक्सप्रेसवे बनाने वाले हैंं. रीवा, सिंगरोली और शहडोल में एयरपोर्ट बनाने वाले हैं.

नई दिल्ली:  मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने अपना घोषणा पत्र जारी किया है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष वी​डी शर्मा सहित अन्य नेताओं ने घोषणा पत्र जारी किया है. नड्डा ने कहा, गेहूं का एमएसपी 2700 रुपये और चावल का एमएसपी 3100 रुपये किया जाएगा. हम छह एक्सप्रेसवे बनाने वाले हैंं. रीवा, सिंगरोली और शहडोल में एयरपोर्ट बनाने वाले हैं. नड्डा ने कहा कि अन्य पार्टियां वादा करके भूल जाती है. लोगों को आकर्षित करने के लिए चुनावी सभा में बोल जरूर देती हैं मगर सत्ता में आते ही वह इन वादो से किनारा कर लेती हैं. भाजपा ही एक ऐसी पार्टी है जो घोषणापत्र को लागू करती है. उन्होंने कहा, बीते 20 सालों में मध्य प्रदेश की तस्वीर बदली है.

भाजपा के लिए संकल्प अहम है. हम अपने संकल्पों को हमेशा पूरा करते हैं. हमने वादों को हमेशा जमीन पर उतारा है. पहले उन्हें भोपाल से जबलपुर तक जाने में घंटों का समय लगता था, लेकिन अब सड़क की स्थिति बेहतर हो चुकी है. हमने मध्य प्रदेश में सिंचाई को बढ़ावा दिया है. मध्य प्रदेश में हिंदी चिकित्सा शिक्षा की शुरुआत हुई. यह ऐसा करने वाला पहला प्रदेश बन गया.

नड्डा के अनुसार, 2003 में मध्य प्रदेश में औद्योगिक विकास की दर 0.61% थी. ये आज भाजपा सरकार के 20 साल के कार्यकाल में बढ़कर 24 प्रतिशत तक पहुंंची. 2003 में यहां 4,231 हेक्टेयर जमीन की सिंचाई हो पाती थी. ये आज बढ़कर 16,284 हेक्टेयर तक हो गई.

लाडली बहनों को पक्का घर  

नड्डा के अनुसार, भाजपा का संकल्प है कि लाडली बहनों आर्थिक मदद के साथ पक्का मकान दिया जाएगा. हर परिवार में कम से कम एक रोजगार अथवा स्वरोजगार का अवसर प्राप्त होगा. इसके साथ 15 लाख ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण के जरिए लखपति बनाने का प्रयास होगा. ‘शिवराज बोले-कांग्रेस का कहना है कि नरक चतुर्दशी को मैनिफेस्टो क्यों लाया जा रहा है? मैं  उन्हें बताना चाहता हूं कि इसी दिन भगवान कृष्ण ने नरकासुर राक्षण का वध कर डाला था.

संकल्प पत्र में ऐसा क्या है खास 

– हर ST ब्लॉक में एकलव्य विद्यालय तैयार होगा.

– ST ब्लॉक में मेडिकल कॉलेज भी खोले का प्रयास होगा.

– गेहूं की खरीद 2,700 रुपये प्र​ति क्विंटल होगा. वहीं धान की खरीद 3,100 रुपये प्रति क्विंटल के  हिसाब से होगा.

– जनजातीय समुदाय को सशक्तिकरण को लेकर 3 लाख करोड़ रुपये खर्च होगा.

– 4,000 हजार रुपये प्रति मानक बोरा तेंदूपत्ता दिया जाएगा.

– घर की सुविधा 1 करोड़ 30 लाख बहनों को मिलेगी. इसमें आर्थिक सहायता भी शामिल होगी.

– बहनों को अमीर बनाने के लिए Special Training और Skill Development का काम शुरू किया जाएगा.

– जन्म से 21 वर्ष तक कुल लाडली लक्ष्मियों के 2 लाख रुपए दिए जाएंगे.

– गरीब परिवार की छात्राओं को केजी से पीजी तक फ्री शिक्षा दी जाएगी.

– 450 रुपए में गैस सिलेंडर उज्ज्वला और लाडली बहनों को मिलेगा.

– मिड्डे मील के साथ पौष्टिक नाश्ता सरकारी स्कूलों में दिया जाएगा.

– IIT- AIIMS की तरह इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी और मध्य प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल  साइंस खोले जाने वाले हैं.

– 6 नए एक्सप्रेसवे तैयार होंगे. विंध्य एक्सप्रेसवे, नर्मदा, अटल प्रगति, मालवा निमाड़, बुंदेलखंड  और मध्य भारत का विकास होगा.

– आधुनिकीकरण 80 रेलवे स्टेशनों का होगा. वंदे मेट्रो, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन और रीवा, सिंगरौली और शहडोल में हवाई अड्डे तैयार होंगे.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे