नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का 60 फीसदी काम पूरा, अगले साल शुरू होगा उड़ानों का ट्रायल

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का 60 फीसदी काम पूरा, अगले साल शुरू होगा उड़ानों का ट्रायल

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम तेजी से जारी है. इसका 60 फीसदी काम पूरा कल लिया गया है. जल्दी एयरपोर्ट के पूरे काम को पूरा कर लिया जाएगा और उसके बाद अगले साल इस एयरपोर्ट से विमान उड़ान भरना शुरू कर देंगे.

New Delhi: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का 60 फीसदी काम पूरा हो चुका है. कुछ ही महीनों में एयरपोर्ट का काम पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद उड़ानों का ट्रायल शुरू होगा और सितंबर 2024 में दुनियाभर के लिए विमान यहां से उड़ान भरने लगेंगे. जानकारी के मुताबिक, फरवरी 2024 में जेवर एयरपोर्ट से उड़ानों का ट्रायल शुरू हो जाएगा. इस निर्माणाधीन नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (जेवर) की प्रगति रिपोर्ट जानने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव ने बीते दिन (शुक्रवार) को इसकी ऑनलाइन समीक्षा की.

इस दौरान रनवे, टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी टॉवर, कनेक्टिविटी समेत परियोजना से जुड़े हर कार्य की स्थिति के बारे में जानकारी जुटाई गई. इस दौरान कहा गया कि गतिशक्ति योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 नवंबर को एयरपोर्ट की समीक्षा करेंगे.

केंद्र सरकार की प्राथमिकता में शामिल है एयरपोर्ट

बता दें कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है. इसलिए इस परियोजना को समय पर पूरा करने की हर कोशिश की जा रही है. सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं. इस एयरपोर्ट से उड़ान का समय नजदीक आते ही इसका बार-बार समीक्षा की जा रही है. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले यहां से उड़ान शुरू करने की योजना है.

इसलिए शुक्रवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन सचिव वुमलुनमंग वुअलनाम ने एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी समेत संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. जिसमें परियोजना की प्रगति रिपोर्ट के बारे में जानकारी ली. इस ऑनलाइन बैठक में अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री तथा अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन उत्तर प्रदेश एसपी गोयल, एयरपोर्ट अथॉरिटी के चेयरमैन, जीएम, यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह के अलावा एसीईओ कपिल सिंह, विपिन जैन और सभी संबंधित अधिकारी शामिल हुए.

31 दिसंबर तक तैयार होगा एटीसी टॉवर

बताया जा रहा है कि इस एयरपोर्ट के आठ मंजिला एटीसी टॉवर का निर्माण कार्य 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा. जिसपर तेजी से काम चल रहा है. इस टॉवर का लिंटर डाल दिया गया है इसके बाद गुंबद का निर्माण किया जाएगा. फिनिशिंग और उपकरण लगाने के बाद इसे एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंप दिया जाएगा. जिसे पूरा करने का लक्ष्य 31 दिसंबर तक रखा गया है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे