लखनऊ में टूटा 29 साल का रिकॉर्ड, दिन का पारा 45 पार; यूपी के इन शहरों में आज बार‍िश के आसार

लखनऊ में टूटा 29 साल का रिकॉर्ड, दिन का पारा 45 पार; यूपी के इन शहरों में आज बार‍िश के आसार

लखनऊ। राजधानी में गुरुवार की गर्मी ने 29 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इससे पहले 31 मई 1995 में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। पिछले एक सप्ताह की गर्मी पर ध्यान दें तो लोगों के दिन के चैन के साथ ही रात की नींद भी उड़ गई है।

लखनऊ में न्यूनतम तापमान दूसरी बार उच्चतम स्तर 32.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इसके पहले यहां 29 मई 1982 को न्यूनतम पारा 34.4 रिकॉर्ड किया गया था। वहीं, बुलंदशहर प्रदेश में सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान रिकॉर्ड 48 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। लखनऊ में शुक्रवार को भी गर्मी का तल्ख तेवर जारी रहेगा।

लखनऊ में आज से बारिश के आसार

भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, शुक्रवार को गोरखपुर और बस्ती मंडल में हल्की से मध्यम बारिश के पूर्वानुमान हैं। शनिवार से अयोध्या मंडल और लखनऊ आसपास जिलों में भी बादलों की आवाजाही के साथ बरसात के आसार हैं। उन्होंने बताया कि बूंदाबांदी का असर तीन जून तक रहेगा।

बारिश वाले इलाकों में अधिकतम तापमान तीन-चार डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। रात का पार भी कम होगा। हालांकि, चार जून से फिर गर्मी और उमस बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को राजधानी सहित पश्चिम के ज्यादातर जिलों में हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है।

इन जिलों में सबसे गर्म रही रात

झांसी-   34.4 डिग्री सेल्सियस

आगरा-     33 डिग्री सेल्सियस

प्रयागराज-  34.2 डिग्री सेल्सियस

कानपुर-    33.8 डिग्री सेल्सियस

वाराणसी- 32.8 डिग्री सेल्सियस

फतेहगढ़-   32.2 डिग्री सेल्सियस

मुरादाबाद-  32.2 डिग्री सेल्सियस

बहराइच-   32 डिग्री सेल्सियस

लखीमपुर-  32 डिग्री सेल्सियस

हरदोई-     32 डिग्री सेल्सियस

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे