Weather News: दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी का दौर शुरू, 43 डिग्री के पार जाएगा पारा

Weather News: दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी का दौर शुरू, 43 डिग्री के पार जाएगा पारा

New Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस समय भीषण गर्मी की गिरफ्त में है. सुबह सूर्य देव के निकलने के साथ शुरू होने वाली चिलचिलाती गर्मी लोगों को दिन ढ़लने तक भी हलकान कर रही है. आलम यह है कि तेज धूप की वजह से लोगों ने घरों में से निकलना बंद कर दिया है और दोपहर होते-होते सड़कों पर मानों सन्नाटा पसर जाता है. ऐसे में लोगों को अब पूरी बेसब्री के साथ मानसून का इंतजार है. हालांकि मानसून आने में तो अभी वक्त लगेगा, लेकिन मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में अभी और तापमान बढ़ने की चेतावनी जरूर जारी की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले कुछ दिनों के भीतर ही तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है, जिसकी वजह से लोगों की परेशानी बढ़ना तय है.

देश के ज्यादार राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार देश के ज्यादार राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. इस बीच राहतभरी खबर यह है कि दिल्ली-एनसीआर में 18 मई तक हल्की या मध्य बारिश व धूलभरी आंधी चलने से तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की जाएगी. हालांकि यह राहत अस्थाई तौर पर ही लोगों को सुकून दे सकेगी. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी दिल्ली में हफ्ते के अंत तक अधिकतम तापमान 43-44 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है. वहीं, देश के कुछ राज्यों खासकर पूर्वोत्तर में बारिश की संभावना बन रही है. जबकि दिल्ली और उससे सटे हरियाणा व राजस्थान में धूलभरी आंधी चलने का पूर्वानुमान लगाया गया है.

इस बार 04 जून तक मॉनसून आने की संभावना

मॉनसून की अगर बात करें तो दिल्लीवासियों को इस बार मॉनसूनी बारिश का इंतजार करना पड़ सकता है. इसकी बड़ी वजह यह है कि मॉनसून इस साल अपेक्षाकृत थोड़ा लेट है. मौसम विभाग के एक अनुमान में बताया गया कि इस बार 04 जून तक मॉनसून आ सकता है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे