दिल्ली में नौकरशाहों और केजरीवाल सरकार के बीच जंग, सतर्कता विभाग के सचिव ने सौरभ भारद्वाज पर लगाया ये आरोप

दिल्ली में नौकरशाहों और केजरीवाल सरकार के बीच जंग, सतर्कता विभाग के सचिव ने सौरभ भारद्वाज पर लगाया ये आरोप

नई दिल्ली। दिल्ली के नौकरशाहों और केजरीवाल सरकार के बीच शुरू हुए विवाद के बीच सतर्कता विभाग के विशेष सचिव वीवी राज शेखर ने उनकी अनुपस्थिति में कार्यालय से महत्वपूर्ण फाइलें उठा लेने का आरोप लगाया है। राज शेखर ने इस मामले में विभाग के मंत्री सौरभ भारद्वाज पर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि अतिसंवेदनशील फाइलें उठा ली गई है, इनमें मुख्यमंत्री आवास के निर्माण से जुड़ी फाइलें भी शामिल हैं।

इससे पहले आम आदमी पार्टी की केजरीवाल सरकार ने सोमवार को सीएम आवास के नवीनीकरण में गड़बड़ियों की जांच कर रहे सतर्कता विभाग के विशेष सचिव वीवी राजशेखर को नोटिस भेजकर सारा काम वापस लेने काे कहा था। विभाग के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने राजशेखर के खिलाफ जबरन वसूली रैकेट चलाने और सुरक्षा धन की मांग करने की शिकायतों का हवाला देते हुए अधिकारी को सौंपे गए सभी कार्यों को तत्काल प्रभाव से वापस लेने का आदेश दिया।

खास बात है कि दिल्ली में अधिकारियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग के मामले में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने 11 मई को फैसला सुनाया कि कि जमीन, पुलिस और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित मामलों को छोड़कर सेवा विभाग के मामलों पर दिल्ली सरकार की विधायी और कार्यकारी शक्तियां हैं। इसके बाद से ही अरविंद केजरीवाल एक्शन में आ गई।

केजरीवाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के कुछ ही घंटे के बाद सेवा विभाग सचिव आशीष मोरे को हटा दिया। साथ ही अनिल कुमार सिंह को सेवा विभाग का नया सचिव बनाया गया था। विभागीय मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आशीष मोरे काे इस पद से अपना स्थानांतरण करने और उसकी जगह एक अन्य योग्य अधिकारी की तैनाती के लिए फाइल तैयार करने का निर्देश दिया था।

मोरे ने मंत्री को आश्वासन दिया था कि वे संबंधित फाइल को उस दिन दोपहर तीन बजे से पहले पेश कर देंगे। लेकिन ऐसा करने के बजाय वह मंत्री या उनके कार्यालय को सूचित किए बिना सचिवालय से गायब हो गए। इसके बाद आशीष मोरे को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। नोटिस के बाद कई दिनों से गायब दिल्ली के सेवा विभाग के सचिव आखिरकार सोमवार को सामने आ गए और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करने पर सहमत हो गए।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे