लखनऊ: जिस जीरो टालरेंस नीति को संकल्प बनाकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में संगठित अपराधियों के नेटवर्क को ध्वस्त करने में जुटे हैं, अब वही नीति ड्रग माफिया के विरुद्ध भी अपनाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने नशे के अवैध कारोबार को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए बेहद सख्त निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि ड्रग माफिया समाज के दुश्मन हैं।

अधिकारियों को उनके पूरे नेटवर्क का खात्मा करना है। एनडीपीएस एक्ट मामलों की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में कराने के लिए विशेष न्यायालय बनाए जाएंगे। ड्रग माफिया की काली कमाई से जुटाई गईं संपत्तियों पर भी बुलडोजर चलेगा।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को नार्को को-आर्डिनेशन सेंटर (एनकार्ड) की राज्य स्तरीय समिति की बैठक में कई कड़े निर्देश दिए। नशे के अवैध कारोबार के विरुद्ध अभियान के तहत कार्रवाई के साथ जांच एजेंसियों के बीच आपसी समन्वय बढ़ाने का निर्देश दिया। कहा, इस मुहिम को पूरा करने के लिए प्रदेश में जांच एजेंसियों का दायरा भी और बड़ा होगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने प्रदेश में नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) का लखनऊ के बाद गोरखपुर में दूसरा जोनल कार्यालय खोले जाने की अनुमति दे दी है। एनसीबी की नई यूनिट जल्द काम शुरू कर देगी। गोरखपुर में एनसीबी के जोनल मुख्यालय के भवन के लिए आवश्यक भूमि व अन्य संसाधन उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।

योगी ने बैठक में कहा कि नवगठित एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स (एएनटीएफ) के झांसी, सहारनपुर व गाजीपुर स्थित थानों को शीघ्र क्रियाशील किया जाए। मादक पदार्थों की तस्करी की समस्या किसी एक राज्य की नहीं है। यह व्यापक समस्या है, जिससे निपटने के प्रयास भी एकीकृत होने चाहिए। प्रवर्तन से जुड़े सभी बल एकजुट होकर इसके लिए काम करें। कहा कि इस काले कारोबार में लिप्त दोषियों की गिरफ्तारी व नशा करने के आदी लोगों के पुनर्वास के लिए बहुआयामी प्रयास करने होंगे।

मादक पदार्थों के अवैध निर्माण, खरीद-फरोख्त, तस्करी के विरुद्ध अभियान को और तेज किया जाए। सटीक सूचनाएं जुटाकर बेहतर कार्ययोजना के साथ प्रभावी कार्रवाई हो। उनके विरुद्ध कुर्की व अन्य कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। संवेदनशील जिलों से लेकर अंतरराज्यीय व अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चौकसी बढ़ाने का निर्देश भी दिया। गृह विभाग के साथ नगर विकास व ग्राम्य विकास विभाग को भी अभियान में सहयोग करने का निर्देश दिया।

  • नार्को कोआर्डिनेशन सेंटर की बैठक में योगी ने दिए कई निर्देश
  • गोरखपुर में खोला जाएगा एनसीबी का नया जोनल कार्यालय
  • एनडीपीएस एक्ट के मामलों के लिए होंगी विशेष अदालतें

यह भी निर्देश

  • पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितंबर से महात्मा गांधी की जयंती दो अक्टूबर तक हो नशा मुक्ति को प्रदेशव्यापी जागरूकता कार्यक्रम
  • शिक्षण संस्थानों में नशा मुक्ति के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए हों और बेहतर कार्यक्रम
  • नशा छोड़ने वालों के अनुभवों के वीडियो प्रसारित करें
  • उच्च शिक्षण संस्थानों में जागरूकता सामग्री वितरित हो