विधान परिषद चुनाव : 24 MLC सीट पर मतदान, CM नीतीश कुमार बोले- अपराध घटा

विधान परिषद चुनाव : 24 MLC सीट पर मतदान, CM नीतीश कुमार बोले- अपराध घटा
  • निकाय कोटे के विधान परिषद चुनाव ( Bihar Legislative Council Elections 2022 ) में आम जनता मतदान नहीं करती. सोमवार को हो रहे इस चुनाव में सांसद, विधायक, विधान पार्षद, मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य मतदान कर रहे हैं.  

New Delhi:  बिहार विधान परिषद ( Bihar Legislative Council Elections 2022 ) की 24 सीटों के लिए आज सोमवार को मतदान हो रहा है. इसको लेकर प्रदेश में राजनीतिक दलों की साख दांव पर है. सत्तारूढ़ एनडीए में भाजपा के 12 और जदयू के 11 प्रत्याशी हैं. एक सीट रालोसपा को दी गई है. उधर राजद ने 23 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. एक सीट उसने सीपीआई के प्रत्याशी को दी है. कांग्रेस की ओर से अकेले 16 प्रत्याशी मैदान में उतारे गए हैं. निकाय कोटे की इन 24 सीट में भाजपा की 12, जदयू की 8 और राजद की 3 सिटिंग सीट है. वहीं, 3 सीटें खाली हैं. चुनाव का परिणाम 7 अप्रैल को आएगा.

निकाय कोटे के विधान परिषद चुनाव में आम जनता मतदान नहीं करती. सोमवार को हो रहे इस चुनाव में सांसद, विधायक, विधान पार्षद, मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य मतदान कर रहे हैं.  पटना सदर के मतदान केंद्र पर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने अपना वोट दिया. वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) पटना के सदर प्रखंड कार्यालय में मतदान करने पहुंचे.

राज्यसभा जाने की खबर से हैरत

विधान परिषद चुनाव पर नीतीश कुमार ने कहा कि सभी लोगों को मतदान करना चाहिए. जिनका भी नाम मतदाता सूची में है उन्हें जरूर वोट डालना चाहिए. एमएलसी चुनाव में मतदाताओं के ऊपर निर्भर रहता है. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है एनडीए के उम्मीदवार जीतेंगे. राज्यसभा जाने के मामले पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा ऐसे ही कुछ-कुछ छपते रहता है. मैं भी यह खबर देखकर आश्चर्यचकित था. वहीं बोचहां विधानसभा उपचुनाव को लेकर उन्होंने कहा कि वह 10 अप्रैल को वहां चुनाव प्रचार करने जाएंगे.

बिहार में अपराध कम होने का दावा

बिहार में बढ़ते अपराध पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी चीजों पर ध्यान दिया जा रहा है. पूरी दुनिया में हर जगह अपराध करने वाले लोग होते हैं, लेकिन सक्रियता के साथ उचित कार्रवाई करनी चाहिए. दो दिन पहले भी अपराध नियंत्रण को लेकर बैठक थी. उसमें भी कई निर्देश दिए गए. उन्होंने साफ कहा कि पहले की तुलना में अपराध पर बहुत नियंत्रण हुआ है. कोई यह दावा नहीं कर सकता कि पूरे तौर पर घटनाएं समाप्त हो जाएंगे. कुछ लोगों का स्वभाव ही गड़बड़ी करने वाला होता है.

चुनाव के दौरान आरा में हादसा

दूसरी ओर आरा में तरारी थाना क्षेत्र के तरारी-कुरमुरी नहर रोड बंधवा पुल पर एमएलसी चुनाव के मतदान ( Bihar Legislative Council Elections 2022 ) के दौरान निरीक्षण करने जा रहे पदाधिकारियों से भरी स्कार्पियों पुल से नीचे गिर गई. इस स्कार्पियो में सवार जिला बाल सर्वेक्षण पदाधिकारी बिनोद कुमार ठाकुर, पीरो पुलिस इंस्पेक्टर रामविलास प्रसाद और बॉडी गार्ड सहित तीन लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए. हादसे में  इंस्पेक्टर का बायां हाथ टूट गया और मजिस्ट्रेट के सिर में गंभीर चोट लग गई. घायलों को तरारी PHC से आरा  रेफर किया गया है.


पत्रकार अप्लाई करे Apply