कराची में प्लेन क्रैश से ठीक पहले का वीडियो आया सामने

 

 

  • कराची प्लेन क्रैश से ठीक पहले का वीडियो
  • आसमान से सीधा गिरता हुआ दिखा प्लेन
  • मकानों पर जा गिरा और जल उठा विमान
  • हादसे में कम से कम 45 लोगों की मौत
  • पायलट ने इंजन में खराबी की दी थी सूचना

कराची
कम से कम 100 लोगों से भरा हुआ विमान रनवे पैर लैंड करने की जगह मकानों पर आ गिरा। कुछ सेकंड का फासला और कई जिदंगियां चली गईं, कई खतरे में आ गईं और पाकिस्तान के कराची के जेहन में इस दर्दनाक हादसे का खौफ बस गया। जिन्ना इंटरनैशनल एयरपोर्ट से कुछ दूर एक रिहायशी इलाके में विमान गिरने से पहले पायलट ने कंट्रोल रूम को अपनी आखिरी कॉल पर खतरे के बारे में भी बता दिया। अब एक वीडियो सामने आया है जिसमें इस विमान के लिए जिंदगी और मौत के बीच दूरी बने कुछ आखिरी पल देखे जा सकते हैं।

ऐसे आ गिरा विमान
पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइंस (PIA) का एक यात्री विमान शुक्रवार को यहां जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास घनी आबादी वाले रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में कम से कम 45 लोगों की मौत होने की खबर है। विमान में 107 लोग सवार थे। यह विमान PK-8303 लाहौर से आ रहा था और कराची में उतरने ही वाला था कि एक मिनट पहले मॉडल कालोनी के पास जिन्ना गार्डन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सामने आए इलाके के एक सीसीटीवी फुटेज में दिखाई दे रहा है कि कैसे विमान मकानों के बीच जा गिरा।

पाकिस्तान प्लेन हादसा: 9 बच्चे और 31 महिलाओं समेत विमान में थे 91 यात्री

कुछ ही लोग बचे
पाकिस्तान के अखबार डॉन के मुताबिक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि मारे गए सभी लोग विमान में सवार यात्री थे या उस रिहायशी इलाके के लोग थे जहां यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ। सिंध की स्वास्थ्य मंत्री डॉ. अजरा पेचुहो ने कहा कि हादसे में तीन लोग बचे हैं। बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद इस हादसे में बचने वालों में से एक हैं। भयानक हादसे में जान बची तो मसूद ने अपनी मां को फोन कर अपने कुशल होने की जानकारी दी।

…टूट गया पायलट से संपर्क
ईधी कल्याण ट्रस्ट के प्रवक्ता साद ईधी ने बताया कि राहतकर्मियों ने विमान के मलबे से 45 शवों को निकाला है। सिंध की स्वास्थ्य मंत्री अजरा पेहुचो ने कहा कि 19 शवों को दुर्घटनास्थल से जिन्ना अस्पताल भेजा गया जबकि 20 अन्य शवों को सिविल अस्पताल भेजा गया है। ईधी ने यह भी बताया कि ऐसे 25-30 रहवासियों को भी अस्पताल ले जाया गया है जिनके घरों को इस विमान हादसे में नुकसान पहुंचा है। उनमें से अधिकतर जलने से झुलस गए थे। मंत्री ने कहा, ‘पहली प्राथमिकता लोगों को बचाने की है। मुख्य बाधा संकरी गलियां और आम लोगों की भारी मौजदगी थी जो वहां दुर्घटना के बाद इकट्ठा हो गए थे। उन्हें हटा दिया गया।’ पीआईए के अधिकारियों के मुताबिक, कैप्टन ने हवाई यातायात टावर को सूचित किया कि उसे विमान के लैंडिंग गियर में कुछ गड़बड़ी लग रही है और इसके बाद विमान रडार से गायब हो गया।

गली में गिरा प्लेन

  • गली में गिरा प्लेन

    पाकिस्तान इंटनैशनल एयरलाइन्स का प्लेन A320 कराची की मॉडल कॉलोनी में एक गली में जा गिरा। इसकी चपेट में करीब 14-15 घर आए और साथ ही दुकानें और गाड़ियां भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं। वहां मौजूद कई लोग भी हादसे का शिकार हो गए और पूरे इलाके में धुएं और धूल का गुबार हो गया जिसे देखकर लोग भी खौफजदा दिखे।
  • ऐसे हुआ प्लेन क्रैश

  • गलियों में राहत मुश्किल

    प्लेन के टकराते ही घरों में आग लग गई और धमाकों की आवाज सुनाई देने लगी। गली में इतना धुआं भर गया कि कुछ भी देखना मुश्किल हो गया। करीब आधा दर्जन घर बुरी तरह क्षतिग्रस्त बताए जा रहे हैं। पाकिस्तान की फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग पर काबू पाने में जुटी हैं। गलियां तंग होने के कारण फायर ब्रिगेड को रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी मुश्किल हो रही है।
  • प्लेन क्रैश से धुएं का गुबार

  • मलबे हटाने की कवायद

    घने इलाके में गिरे प्लेन का मलबा हटाने के लिए कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। प्लेन के गिरने से इमारतों में भी आग लग गई थी। आशंका जताई गई है कि ज्यादातर यात्रियों का बचना मुश्किल है। ऐसे में मलबा हटाकर उन्हें निकालने की कोशिश जारी है।
  • जमीन,आसमान, हर जगह खतरा

    मौके पर पहुंचे राहतकर्मियों ने लोगों को अस्पताल पहुंचाया। अभी भी नुकसान का आकलन किया जा रहा है। अभी तक कुल हताहतों या घायलों की संख्या को लेकर जानकारी साफ नहीं है।
  • बदहवास आस-पास के लोग

  • अचानक हुआ हादसा

    विमान के पायलट की कंट्रोल रूम से बातचीत का ऑडियो भी सामने आया है। इसके मुताबिक पायलट सज्जाद गुल ने पहले ही इंजन खराब होने की सूचना दी थी और कुछ ही देर बाद हादसा हो गया।
  • सामने आया आखिरी ऑडियो

  • आखिरी में दी Mayday कॉल

    पायलट ने कंट्रोल रूम को बताया कि प्लेन के इंजन खराब हो चुके हैं जिसके बाद उन्हें बताया गया कि एयरपोर्ट पर दो रनवे लैंडिंग के लिए तैयार हैं। हालांकि, इसके फौरन बाद पायलट ने ‘Mayday’ की कॉल दी जो एक डिस्ट्रेस कॉल होती है और रेडियो संपर्क के दौरान जान पर खतरे का संकेत होती है।

 

पीएम मोदी ने भी जताया दुख
राष्ट्रपति आरिफ अलवी ने विमान हादसे में लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने कराची में पीआईए के यात्री विमान हादसे में लोगों की जान जाने पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए इस मामले में तत्काल जांच के आदेश दिए हैं। पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने हादसे में लोगों की जान जाने पर अफसोस जताते हुए सेना को राहत और बचाव कार्य में नागरिक प्रशासन की हरसंभव मदद का निर्देश दिया। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस विमान हादसे में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

जोरदार आवाज, धुएं का गुबार….कराची विमान क्रैश के बाद ऐसा था मंजर

पाकिस्तान प्लेन क्रैश: पायलट ने आखिरी मैसेज में क्या कहा?

पाकिस्तान प्लेन क्रैश: पायलट ने आखिरी मैसेज में क्या कहा?Pakistan plane crash video: पाकिस्तान में शुक्रवार की दोपहर भयानक तबाही और दिल दहला देने वाला मंजर लेकर आई। दोपहर के वक्त कराची एयरपोर्ट के पास एक रिहायशी इलाके में एक प्लेन जा गिरा। हादसे के कुछ देर बाद विमान के पायलट सज्जाद गुल की आखिरी डिस्ट्रेस कॉल सामने आई है जिसे सुनकर पता चलता है कि क्रैश से कुछ सेकंड पहले क्या हुआ था।

2016 में हुआ था इतना भयानक हादसा
PIA के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज ने बताया कि विमान का स्थानीय समय के मुताबिक दोपहर दो बजकर 37 मिनट पर हवाईअड्डे से संपर्क टूट गया था और अभी विमान में आई किसी तकनीकी गड़बड़ी के बारे में कुछ भी कहना बेहद जल्दबाजी होगा। पाकिस्तान में 7 दिसंबर, 2016 के बाद यह पहला बड़ा विमान हादसा है जब चित्राल से इस्लामाबाद आ रहा एक पीआईए एटीआर-42 विमान बीच में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार सभी 48 लोगों की मौत हो गई थी। मृतकों में गायक और ईसाई धर्म के प्रचारक जुनेद जमशेद भी शामिल थे।

लाहौर से कराची जा रहा प्लेन एयरपोर्ट के पास रिहायशी इलाके में हुआ क्रैश, 90 यात्री थे सवार

लाहौर से कराची जा रहा प्लेन एयरपोर्ट के पास रिहायशी इलाके में हुआ क्रैश, 90 यात्री थे सवारपाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइन्स का प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। लाहौर से कराची जा रहा यह प्लेन कराची एयरपोर्ट के पास एक रिहायशी इलाके में क्रैश हो गया। अभी तक किसी के हताहत होने की आधिकारिक पुष्टि तो नहीं की गई है लेकिन पाकिस्तान नागर विमानन प्राधिकरण के सूत्रों के मुताबिक इस घटना में किसी के बचने की संभावना बेहद कम है। क्रैश के कारण का पता अभी नहीं चला है। हालांकि, स्थानीय रिपोर्टों में बताया जा रहा है कि प्लेन का लैंडिंग गियर ओपन नहीं हो पाया था।

 
 

Related posts

Top