कोरोना काल में अपने ही नागरिकों से तीन गुना किराया वसूल रहा पाकिस्तान, फ्लाइट में भड़के यात्रियों का वीडियो वायरल

 

 

  • कोरोना संकट के वक्त पाकिस्तान अपने भी नागरिकों को नहीं बख्श रहा, वसूल रहा तिगुना किराया
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में फ्लाइट के अंदर यात्री हंगामा करते दिख रहे हैं
  • यात्रियों से तिगुना किराया यह कहकर लिया गया कि फ्लाइट में एक सीट छोड़कर लोग बैठाए जाएंगे
  • फ्लाइट में सोशल डिस्टेंसिंग के वादे को पूरा नहीं किए जाने से भड़के यात्री जता रहे हैं ऐतराज

नई दिल्ली
सोशल मीडिया पर पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइंस की एक फ्लाइट के भीतर का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें यात्री तीन गुना किराया वसूलने के बावजूद वादाखिलाफी की शिकायत कर रहे हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि यात्री कह रहे हैं कि विमान में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने का वादा किया गया था कि अंदर पड़ोस की सीटें हटी रहेंगी लेकिन ऐसा नहीं हो रहा।

इसके अलावा यात्री बहुत ज्यादा किराया लिए जाने की भी शिकायत कर रहे हैं। इस वीडियो से पाकिस्तान की किरकिरी हो रही है। खास बात यह है कि इस समय भारत विदेशों में फंसे अपने लाखों नागरिकों को सुरक्षित लाने के लिए ‘वंदे भारत’ और ‘समुद्र सेतु’ जैसे महाअभियान चला रहा है और इसके लिए लोगों से तकरीबन नॉर्मल हवाई किराए ही वसूले जा रहे हैं।

‘सीना तान के अपने ही नागरिकों को ठग रहा पाकिस्तान’
आईपीएएस ऑफिसर और छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के आईजी दीपांशु काबरा ने भी वायरल हो रहे वीडियो को ट्वीट किया है। काबरा ने वीडियो के साथ लिखा है- ‘अपने ही नागरिकों को ठगते हैं सीना तान के, क्या कहने आतंकी मुल्क #Pakistan के… ‘

बीच की सीट हटाने के झूठे वादे पर पौने 5 लाख रुपये किराया
वीडियो में एक यात्री कहते हुए दिख रहा है कि हमसे तीन गुना किराया वसूला गया। 1400, 1500, 1800 डॉलर के टिकट का हमसे 3 हजार डॉलर वसूल रहे हैं वनवे का। 3 हजार डॉलर का मतलब भारतीय रुपये में सवा दो लाख और पाकिस्तानी रुपये में पौने 5 लाख हुए। इसी से समझा जा सकता है कि किस तरह संकट काल में भी पाकिस्तान मदद के नाम पर अपने ही लोगों से मनमाना किराया वसूल रहा है। दूसरी तरफ, भारत ‘वंदे भारत’ मिशन के तहत अमेरिका, ब्रिटेन या बाकी देशों से अपने नागरिकों को नॉर्मल किराये या उससे भी कम खर्च पर वापस ला रहा है। मिसाल के तौर पर अमेरिका से आने वालों से एक लाख रुपये, ब्रिटेन से आने वालों से 50 हजार रुपये और खाड़ी से आने वाले भारतीयों से करीब 15 हजार रुपये बतौर किराया लिए जा रहे हैं।

पिछले महीने का है वीडियो
दरअसल यह वीडियो पुराना है। यह पिछले महीने यानी अप्रैल में कराची-टोरंटो की फ्लाइट का वीडियो है। हालांकि अब फिर से वायरल होने लगा है। इसमें देखा जा सकता है कि एक यात्री स्टाफ से कह रहा है, ‘आप लोगों के मुताबिक कोरोना वायरस बाहर है, फ्लाइट के अंदर नहीं। अगर मुझे कुछ होता है तो मैं आप पर केस कर दूंगा।’ एक महिला स्टाफ से कहती है, ‘सभी एयरलाइन्स ने अपनी सीटें निकाल दी हैं लेकिन आपने नहीं।’

अब फिर से फर्जी दावे के साथ भी हो रहा वायरल
अब जब भारत ने विदेशों में फंसे अपने लाखों नागरिकों की वतन वापसी के लिए महाअभियान छेड़ा है, यह वीडियो एक बार फिर वायरल होने लगा है। वीडियो को इस फर्जी दावे के साथ भी शेयर किया जा रहा है कि यह एयर इंडिया का है। एयर इंडिया ने भी इन फर्जी दावों का खंडन किया है। पीआईबी ने तो बाकायदे इस पर फैक्ट चेक भी किया है।

 
 

Related posts

Top