सीरिया छोड़ने से पहले अमेरिका ने अपने ही एयरबेस पर बरसाए बम

सीरिया छोड़ने से पहले अमेरिका ने अपने ही एयरबेस पर बरसाए बम

खास बातें

  • अमेरिकी सेना अपना बेस छोड़ने से पहले उसे तबाह कर रही है
  • सीरिया में कुर्द बलों और तुर्की सेना के बीच जबरदस्त युद्ध छिड़ा हुआ है
  • अमेरिका पूर्वोत्तर सीरिया से अपने सैनिकों की वतन में वापसी कर रही है

उत्तरी सीरिया के जिस इलाके में तुर्की सेना के साथ कुर्द बलों की लड़ाई चल रही है वहां से अमेरिका लौटते वक्त अमेरिकी सेना अपना बेस छोड़ने से पहले उसे तबाह कर रही है। अमेरिकी सशस्त्र बलों ने उत्तरी सीरिया के अल-हसाका प्रांत के बेस से सैनिकों को निकालने से पहले अपना वायुसेना अड्डा बमबारी करके उड़ा दिया।

सीरियाई अरब न्यूज एजेंसी ने बताया कि अमेरिका ने ताल तम्र के शहर के पास ताल बडार बस्ती में परिवहन विमानों के लिए लैंडिंग सुविधाओं के साथ अपने सैन्य ठिकाने पर बमबारी की। इस इलाके में अमेरिका समर्थित कुर्द बलों और तुर्की सेना के बीच जबरदस्त युद्ध छिड़ा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी सेना वर्तमान में अस-सबेह बांध के पास अल-हसाका में एक और बेस छोड़ने की तैयारी कर रही है।

बता दें कि अमेरिका ने सात अक्तूबर को घोषणा की थी कि वह पूर्वोत्तर सीरिया से अपने सैनिकों की वतन में वापसी करेगी। इसके दो दिनों के बाद तुर्की ने इस इलाके में सैन्य अभियान शुरू कर दिया, ताकि वह इस इलाके को आतंकवादियों से मुक्त कर कुर्द लड़ाकों का सफाया कर सके। उस समय भी अमेरिका ने कहा था कि वह न तो तुर्की के अभियान का समर्थन करता है और न ही इसमें शामिल होगा।

 ताकि प्रतिद्वंद्वी सेनाओं में न फंसें अमेरिकी सैनिक

वहीं, आतंकी संगठन आईएस के खिलाफ जंग में अमेरिका का साथ देने वाले कुर्दों को अकेला छोड़ने के सवाल पर राष्ट्रपति ट्रंप का कहना है कि अमेरिकी सरकार को आगे भी उनके साथ काम करने की उम्मीद है। तुर्की के हमले के बाद, अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने कहा कि 1000 अतिरिक्त अमेरिकी सैनिकों को उत्तरी हिस्से से इसलिए वापस निकाला गया है ताकि वे प्रतिद्वंद्वी सेनाओं के बीच फंस न जाए।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे