इजराइल में नयी सरकार के गठन में नेतन्याहू फेल, विपक्षी बैनी गैंट्ज ने पेश किया दावा

इजराइल में नयी सरकार के गठन में नेतन्याहू फेल, विपक्षी बैनी गैंट्ज ने पेश किया दावा

इजराइल में चुनाव के एक महीने के बाद भी प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू नयी सरकार के गठन में सफल नहीं रहे हैं, उन्होंने खुद के असमर्थ रहने की घोषणा कर दी है। सोमवार को उन्होंने राष्ट्रपति रेवेन रिवलिन को सूचित किया है कि सितंबर में हुए चुनावों के बाद वे नयी सरकार बनाने में असमर्थ रहे हैं।

उन्होंने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, ‘कुछ समय पहले मैंने राष्ट्रपति को सूचित किया था कि मैं सरकार बनाने की कोशिश से पीछे हट रहा हूं।’ इसके बाद नेतन्याहू ने अपने प्रतिद्वंद्वी, पूर्व सेना प्रमुख और ब्लू एंड व्हाइट पार्टी के नेता बेनी गैंट्ज के लिए सत्ता का संभावित रास्ता खोल दिया है।

इजरायल के राष्ट्रपति रेव्यून रिव्लिन ने कहा कि वह गैंट्ज को अधिकांश सांसदों को इकट्ठा करने का मौका देंगे। राष्ट्रपति के इस फैसले के बाद इजरायल में एक दशक से अधिक समय के बाद सरकार बनाने के लिए नेतन्याहू के अलावा कोई व्यक्ति दावा पेश करेगा। गेंट्ज के पास बहुमत साबित करने के लिए 28 दिन होंगे। गेंट्ज को सरकार बनाने के लिए इजरायली संसद में कम से कम 61 सदस्यों का समर्थन हासिल करना होगा। कहा जा रहा है कि, इस मामले में गैंट्ज को सफलता मिल सकती है।

बता दें कि, 17 सितंबर को हुए चुनाव में मौजूदा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को 31 सीटें, विपक्षी दल के नेता बैनी गैंट्ज की पार्टी को 33 सीटें मिली हैं। ऐसे में अगर जल्द ही सरकार का गठन नहीं होता है, तो राष्ट्रपति की ओर से एक बार फिर चुनाव का आदेश दिया जाएगा। यानी इजरायल एक साल में तीसरी बार आम चुनाव की कगार पर खड़ा है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे