यूक्रेन के हमले से रूस में भूकंप जैसे झटके! आग और धमाकों से हथियार भंडार में तबाही, नासा भी चौंका

यूक्रेन के हमले से रूस में भूकंप जैसे झटके! आग और धमाकों से हथियार भंडार में तबाही, नासा भी चौंका

कीव। मंगलवार रात यूक्रेन ने ड्रोन हमले में रूस की सीमा से 500 किलोमीटर दूर स्थित ट्वेर प्रांत के टोरोपेट्स में एक बड़े रूसी सैन्य भंडार को निशाना बनाया। यह हमला इतना शक्तिशाली था कि वहां रखे मिसाइल और गोले फटने लगे, जिससे पूरे इलाके में भूकंप जैसा महसूस हुआ।

नासा ने दर्ज की असामान्य गतिविधि

नासा के सैटेलाइट्स ने इस हमले के बाद 14 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में गर्मी के बड़े स्त्रोतों का पता लगाया। भूकंप निगरानी स्टेशनों ने भी इलाके में छोटे भूकंप जैसा झटका रिकॉर्ड किया। हमले के बाद वहां के स्थानीय निवासियों को तुरंत सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।

रूसी हथियार डिपो पर तबाही

कीव के सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार, यह हमला मॉस्को से करीब 380 किलोमीटर दूर स्थित टोरोपेट्स में किया गया, जहां लगभग 11,000 की आबादी है। इस हमले में यूक्रेन ने 100 से अधिक कामिकेज़ ड्रोन का इस्तेमाल किया। छह किलोमीटर तक फैले इस विशाल सैन्य भंडार में इस्कैंडर और टोच्का-यू मिसाइलें, ग्लाइड बम, तोप के गोले, और उत्तर कोरिया की केएन-23 शॉर्ट रेंज बैलिस्टिक मिसाइलें भरी हुई थीं। हमले के बाद इस भंडार में आग लग गई और लगातार तेज धमाकों की आवाजें आती रहीं, जिससे पूरा क्षेत्र जलता रहा।

यूक्रेन के इस आक्रामक हमले ने रूस को बड़ा झटका दिया है, जिससे न सिर्फ उसकी सैन्य क्षमताओं को नुकसान पहुंचा है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी यह घटना सुर्खियों में है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *