सहारनपुर: बुखार से चार दिन में एक ही परिवार के तीन बच्चों की मौत, जिले में अब तक 70 ने दम तोड़ा

सहारनपुर: बुखार से चार दिन में एक ही परिवार के तीन बच्चों की मौत, जिले में अब तक 70 ने दम तोड़ा

सहारनपुर जनपद में बुखार ने अपने पांव पसारे हुए हैं। वहीं बुखार से जिले के लोगों में दहशत बनी हुई है। रविवार को रामपुर मनिहारन क्षेत्र के गांव नाइनगली उर्फ माजरी में बुखार से एक ही परिवार के दो बच्चों की मौत हो गई है।

जबकि चार दिन पूर्व ही इस घर में एक बच्चे की बुखार से मौत हो चुकी है। परिवार में लगातार हुई बच्चों की मौत से कोहराम मचा हुआ है। उधर स्वास्थ्य विभाग बुखार से हो रही इन मौत के बाद हरकत में आया और जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कैंप लगाकर रोगियों की चेकिंग की जा रही है।

एक ही परिवार के तीन बच्चों की लगातार मौत होने से इलाके में दहशत का माहौल है। गौरतलब है कि बुखार जनपद में अब तक 70 से अधिक लोग कोमौत की नींद सुला चुका है।

इससे पहले शनिवार को नागल सीएचसी के तहत आने वाले गांव बोहडूपुर में बुखार से पीड़ित एक महिला की मौत हो गई जबकि बड़ी संख्या में ग्रामीण बुखार से पीड़ित हैं। गांव में महिला की बुखार से मौत के बाद हरकत में आए स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को गांव में कैंप लगा कर रोगियों की जांच की।

जानकारी के अनुसार 25 वर्षीय अन्नू पत्नी अंकित उपाध्याय पिछले एक सप्ताह से बुखार की चपेट में थी। जिसका इलाज पीजीआई पिलखनी चल रहा था। उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

इसके अलावा गांव में अब्दुल हमीद, जैद, मोनू, विनीत, आकाश, रजत, अतर सिंह, सुरेंद्र, हंसराज, राधा, शिवकुमार, सोनी, विशाल, माया, श्रवण, कंवरपाल, निशांत, बेबी, दुष्यंत, श्रीपाल, रूपवती समेत करीब 60 लोग बुखार से पीड़ित हैं। इनमें से ज्यादातर का इलाज सहारनपुर के निजी अस्पतालों में चल रहा है।

ग्राम प्रधान सुनील उर्फ सोनू सैनी ने बताया कि उन्होंने मौखिक रूप से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिकित्सकों को सूचना दी लेकिन कोई प्रभावी कदम नहीं उठाए गए केवल गांव में फागिंग कराई गई थी।

इस संबंध में चिकित्सा प्रभारी डॉ. विकास पाल से बात की गई उन्होंने कहा की आज गांव में टीम के साथ वह खुद मौजूद हैं। बुखार पीड़ितों की स्लाइड तैयार कराई जा रही है। साथ ही गांव में डेंगू के लार्वा की खोज भी की जा रही है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे