हरिद्वार: चीन की तर्ज पर चंद्रभागा में कांच के पुल से दिखेगा गंगा का नजारा

हरिद्वार: चीन की तर्ज पर चंद्रभागा में कांच के पुल से दिखेगा गंगा का नजारा

खास बातें

  • आठ करोड़ रुपये की लागत से चंद्रभागा नदी पर बनेगा यह 50 मीटर लंबा पुल
  • कुंभ मेला प्रशासन की ओर से शासन को भेजा गया प्रस्ताव  

अगर सब कुछ ठीक रहा तो चंद्रभागा में चीन की तर्ज पर कांच के पुल से गंगा का खूबसूरत नजारा  देखने को मिलेगा। कुंभ मेला प्रशासन की ओर से इस संबंध में प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। करीब 50 मीटर के इस पुल को बनाने में करीब आठ करोड़ रुपये  का खर्च आने का अनुमान है। पुल को चीन की तर्ज पर बनाए जाने की योजना है, जिससे आसपास का क्षेत्र बेहद आकर्षक लगे और श्रद्धालुओं तथा पर्यटकों को लुभाया जा सके। जल्द ही पुल निर्माण को मंजूरी मिलने की संभावना है।

कुंभ मेले का आयोजन करीब डेढ़ साल बाद 2021 में होना है। समय जैसे-जैसे नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे निर्माण कार्य के प्रस्ताव भी तेजी से तैयार किए जा रहे हैं।  कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने बताया कि अन्य कार्यों के अलावा चंद्रभागा नदी पर मुनि की रेती के पास एक आकर्षक पुल बनाए जाने का प्रस्ताव है। यह पुल पूरी तरह कांच का होगा, जिसे लोहे के पिलर बनाकर ऊपर से कांच की मोटी चादर से ढका जाएगा।

केवल पैदल यात्री चल सकेंगे इस पुल पर

कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने बताया कि इस पुल पर वाहनों की आवाजाही तो बंद रहेगी, लेकिन पैदल यात्री चल सकेंगे। इसके साथ ही पुल की रेलिंग बेहद आकर्षक बनाई जाएगी। लाइटिंग की सजावट से इसे अलग रूप देने की कोशिश की जाएगी। रावत के मुताबिक इस पुल के निर्माण से मुनि की रेती और आसपास के क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की पूरी संभावना है।

कई संस्थाओं ने मांगे घाट, कुंभ में और बढ़ेगी रौनक 

कुंभ मेले के लिए गंगनहर के किनारे निजी खर्चे पर गंगा घाट बनाने के लिए कई संस्थाएं और सामाजिक संगठन सामने आ रहे हैं। यह ऐसे संगठन हैं जो घाटों का निर्माण निजी खर्चे पर करने के साथ ही उनका रख-रखाव भी अपने स्तर पर करेंगे।  कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने बताया कि ऐसे कई प्रस्ताव आए हैं, लेकिन अभी तक किसी को मंजूरी नहीं दी गई है। खासतौर पर प्रेम नगर आश्रम घाट के दूसरी ओर गंग नहर पर घाट बनाए जाने का भी प्रस्ताव है।

तिरंगा पार्क भी बढ़ाएगा शोभा, लगेगा 100 मीटर ऊंचा तिरंगा 

डामकोठी के नजदीक और  कुंभ मेला अधिकारी के आवास के दूसरी ओर गंगनहर किनारे प्रस्तावित पार्क में करीब 100 मीटर ऊंचा तिरंगा भी लगाया जाएगा। शहर की सबसे प्रमुख लोकेशन पर बनने वाले इस पार्क को लेकर हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण (एचआरडीए) के अधिकारी भी काफी उत्साहित हैं। प्राधिकरण के सचिव हरवीर सिंह के मुताबिक पार्क में खास साज-सज्जा की जाएगी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे