नई दिल्ली। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी ताकत आजमाने के लिए तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने जा रही है। इस सीरीज का पहला मैच मंगलवार को मोहाली में खेला जाएगा। टी20 विश्व कप 2022 की तैयारी के लिहाज से भारत के लिए हर मैच अहम है और इन मैचों में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा व टीम मैनेजमेंट खिलाड़ियों को पूरी तरह से परखना चाहेंगे। एक तरफ टी20 वर्ल्ड कप 2022 की तैयारी और दूसरी तरफ सीरीज में जीत दोनों ही कप्तान रोहित के लिए अहम होगा ऐसे में वो अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरने की पूरी कोशिश करेंगे।

भारत के लिए पारी की शुरुआत कप्तान रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल करते हुए नजर आ सकते हैं। केएल राहुल के लिए एशिया कप 2022 ज्यादा अच्छा नहीं रहा था ऐसे में लय में आने का उनके पास अच्छा मौका है। रोहित शर्मा पहले ही साफ कर चुके हैं कि विराट कोहली टीम को तीसरे ओपनर हैं और वर्ल्ड कप में केएल ही ओपनिंग करेंगे ऐसे में राहुल के पास बड़ी जिम्मेदारी है। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए विराट कोहली होंगे तो चौथे स्थान पर सूर्यकुमार यादव के बल्ले की चमक दिखेगी।

jagran

पांचवें नंबर पर रिषभ पंत बल्लेबाजी करते हुए नजर आ सकते हैं, हालांकि दिनेश कार्तिक भी टीम में हैं। वैसे एशिया कप 2022 में कप्तान रोहित शर्मा ने कार्तिक से ज्यादा पंत को मौका दिया था ऐसे में संभावना इस बात की है कि पंत को ही आजमाया जाएगा। छठे नंबर पर तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या होंगे जबकि सातवें नंबर पर स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल या फिर आर अश्विन हो सकते हैं। हालांकि अक्षर पटेल को अश्विन के ऊपर तरजीह दी जा सकती है क्योंकि उनकी बल्लेबाजी ज्यादा अच्छी है।

जसप्रीत बुमराह व हर्षल पटेल के आने से टीम की गेंदबाजी मजबूत हो गई है और दोनों को ही प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है। वहीं तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में टीम में दीपक चाहर या फिर भुवनेश्वर कुमार में से कोई एक हो सकता है। टीम में बतौर शुद्ध स्पिनर युजवेंद्रा चहल शामिल किए जा सकते हैं और उनका साथ निभाने के लिए अक्षर पटेल या अश्विन में से कोई एक होंगे।

पहले टी20 के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल/आर अश्विन, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर/भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्रा चहल।