बारिश ने दिलाई प्रचंड गर्मी से राहत, इन राज्यों में गिरा पारा

बारिश ने दिलाई प्रचंड गर्मी से राहत, इन राज्यों में गिरा पारा

New Delhi: दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार दोपहर अचानक से मौसम बदल गया और झमाझम बारिश हुई. जिससे दिल्लीवालों को प्रचंड गर्मी से राहत मिल गई. दिल्ली के अलावा शुक्रवार को कई और राज्यों में भी पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिला और हल्की बारिश से पारा गिर गया. जिससे लोगों को गर्मी और लू के कहर से राहत मिल गई. हालांकि लू लगने से बीमार हुए लोगों की मौतों का सिलसिला अभी भी जारी है. दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में शुक्रवार सुबह आठ बजे आए आंकड़ों के मुताबिक 12 घंटों के भीतर लू लगने से तीन लोगों की मौत हुई.

शुक्रवार को इन राज्यों में हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मानसून ने देश के कई राज्यों में पहुंच चुका है. लेकिन उत्तर भारत में अभी इसका इंतजार किया जा रहा है. इस बीच कल यानी शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में हल्की बारिश हुई. जिससे मौसम सुहावना हो गया और लोगों ने प्रचंड गर्मी से राहत हुई. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और पंजाब के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई. जिससे पारा गिर गया. हालांकि अभी भी लोगों को मानसूनी बारिश का इंतजार है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

भारतीय मौसम विभाग विभाग की मानें तो आने वाले एक सप्ताह में राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर बना रहेगा. जबकि शुक्रवार को हुई बारिश का असर आज भी देखने को मिलेगा और गर्मी से थोड़ी सी राहत मिलेगी. जबकि दिन में एक बार फिर से चिलचिलाती धूप निकलने के आसार हैं.

यूपी में लू चलने की संभावना

इसके साथ ही मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लू चलने की संभावना जताई है. विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चल सकती है. हालांकि इसके बाद इसमें धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है. जबकि पूर्वी यूपी के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा.

बिहार समेत अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

अगर बात करें बिहार की तो यहां भी बीते दिन कई जिलों में बारिश हुई. सहरसा, पूर्णिया और मधुबनी समेत कई जिलों में बारिश होने के बाद तापमान गिर गया. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. उधर राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में 25 जून तक मौसम साफ बना रहेगा. मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़, ओडिशा, सिक्किम, असम, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, विदर्भ, हिमालयी पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और लक्षद्वीप में भारी बारिश का अनुमान जाया है. जबकि पूर्वोत्तर के राज्यों मिजोरम, नागालैंड, मेघालय, त्रिपुरा और मणिपुर में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे