नए नक्शा विवाद में भारत के पक्ष में नेपाली जनता, PM ओली से बोले लोग- ‘बस बहुत हुआ पहले कोरोना से निपटो’

नए नक्शा विवाद में भारत के पक्ष में नेपाली जनता, PM ओली से बोले लोग- ‘बस बहुत हुआ पहले कोरोना से निपटो’

काठमांडू: भारत के साथ नक्शा विवाद में उलझी नेपाल सरकार देश में कोरोना के सकंट से निपटना भूल गई। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को लगता है कि विवादित नक्शे को संसद में पास करवाकर उन्होंने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है, मगर जनता ऐसा नहीं मानती। लोगों का मामना है कि देश के लोगों को कोरोना महासंकट में छोड़ कर सरकार भारत के साथ सीमा विवाद को बेवजह तूल देने में लगी हुई है जिस कारण लोगों में सरकार के प्रति नाराजगी बढ़ती जा रही है। सरकार की कोरोना से निपटने में लचर रणनीति और भारत से बिगड़ते संबंधों को लेकर पिछले कुछ दिनों में नेपाल के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए हैं।

इन प्रदर्शनों में युवाओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और ‘बस बहुत हुआ’ नारे के साथ कोरोना से निपटने को लेकर सरकार की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल उठाए। नेपाल के लोगों का मानना है कि ऐसे वक्त में जब ओली सरकार को कोरोना से निपटने के इंतजामों पर ध्यान देना चाहिए, वह भारत के साथ बेवजह के विवाद को तूल देने में लगी है। दरअसल नेपाल के लाग भारत के साथ मधुर संबंधों के पक्षधर हैं और ओली सरकार के विवादित नक्शे से सहमत नहीं हैं और न ही उन्हें चीन का बढ़ता दखल पसंद आ रहा है।

PunjabKesari

गौरतलब है कि नेपाल ने विवादित नक्शे में भारतीय क्षेत्र कालापानी, लिम्पियाधुरा और लिपुलेख को अपना बताया है। इसके अलावा लद्दाख की घटना के विरोध में भी नेपाल में विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। राजधानी काठमांडू स्थित चीनी दूतावास के बाहर गुरूवार को लोगों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कहा कि युद्ध अपराध की तरह है लिहाजा चीन को युद्ध छोड़कर शांति को बढ़ावा देना चाहिए।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे