आईपीएल मेगा ऑक्शन में धूम मचाने को तैयार Mumbai Indians, रिटेनशन में कर दिया कमाल

आईपीएल मेगा ऑक्शन में धूम मचाने को तैयार Mumbai Indians, रिटेनशन में कर दिया कमाल
  • मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने इन चारों को अपने साथ रख कर आईपीएल के अगले सीजनों के लिए अपनी बेस्ट टीम बनाने की तरफ एक कदम रख दिया है.

नई दिल्ली :  मुंबई इंडियन (Mumbai Indians) आईपीएल की सबसे कामयाब टीम है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली इस टीम ने 5 बार आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया है. ये टीम ऐसे ही कामयाब नहीं हुई है. जब आईपीएल शुरू हुआ था तब शुरूआती सालों में टीम ने संघर्ष किया. और फिर जब एक कोर सेट हो गया तो मुंबई इंडियंस ने धूम मचा दी. जब इस टीम के कप्तान या फिर मालिक से पूछा जाता है कि इस टीम की ताकत क्या है? हर एक सीजन क्यों सभी की नजर इस टीम पर रहती हैं ? तो सभी का यही मानना है कि मुंबई इंडियंस ने कभी अपने कोर को नहीं तोड़ा. उन खिलाडियों को हमेशा अपने साथ बनाए रखा जो इस टीम की ताकत रहे हैं. और ये बात बिल्कुल ठीक भी है. अगर आप इस मेगा ऑक्शन में भी देखें कि टीम ने जिन चार खिलाड़ियों को रिटेन किया है वो सभी मुंबई की जीत में अहम रोल रखते हैं. अब चाहे वो रोहित शर्मा हों या फिर पोलार्ड (Pollard) या बुमराह (Bumrah) और सूर्य कुमार यादव (Surye Kumar Yadav) हों. ये सभी चार खिलाड़ी टीम की जान रहे हैं.

मुंबई की रिटेन लिस्ट से कोई भी हैरान नहीं होगा क्योंकि सभी को पता है कि टीम अपने कोर के लिए ही जानी जाती है.  टीम ने रिटेन के लिए कुछ अलग से करने की कोशिश नहीं की. हालांकि अगर हार्दिक पंड्या फिट होते तो आपको इन चार में उनका नाम मिल सकता था. लेकिन जब फिटनेस ही नहीं है तो कोई भी टीम ऐसे खिलाड़ी को रिटेन करती ही नहीं.

अगर अब रिटेन किए गए खिलाड़ियों की बात करें तो रोहित शर्मा इस टीम का दिमाग हैं. जिस तरह से वो कप्तानी करते हैं. टीम को चलाते हैं. अपने प्लेयर्स पर भरोसा दिखाते हैं, ये गजब है. अगर दिल की बात करें तो वो हैं बूम-बूम बुमराह. बुमराह अपनी यॉर्कर से सभी को हिल्ला कर रखने का माद्दा रखते हैं. बुमराह के चार ओवर पर आंख मूँद कर भरोसा कर सकते हैं. मैच कभी भी हाथ से निकलता हुआ दिख रहा हो, बुमराह को ओवर दीजिए. वो या तो आपको विकेट निकालकर देंगे या फिर रन बनाने की गति को 6 बॉल में नीचे ले आएंगे. अगली बात सूर्य कुमार यादव की. आपको इनके आंकड़े बता देते हैं और आप इनकी टीम के लिए जरुरत समझ जाएंगे. 115 आईपीएल मैचों में 2341 रन बनाए हैं, जिसमें 13 अर्धशतक भी शामिल हैं. यादव टीम को मिडिल आर्डर में ताकत देते हैं.

और अब आखिर में बात पोलार्ड की. देखिए जब मुंबई टीम को स्लॉग ओवर में रन की जरूरत होती है तो मुंबई इंडियंस के फैंस बोलते हैं कि टेंशन की कोई बात नहीं है पोलार्ड का आना अभी बाकी है. टीम में धाकड़ बल्लेबाज के तौर पर पोलार्ड जाने जाते हैं. साथ ही गेंदबाजी में भी टीम की मदद करते हैं. और इतना ही नहीं जब रोहित शर्मा टीम के साथ न हों तो कप्तानी भी करते हैं. यानी ऐसा कोई काम नहीं है जो पोलार्ड ना कर सकें. मुंबई इंडियंस ने इन चारों को अपने साथ रख कर आईपीएल के अगले सीजनों के लिए अपनी बेस्ट टीम बनाने की तरफ एक कदम रख दिया है.


पत्रकार अप्लाई करे Apply