कोविड-19 के नियंत्रण में मेडिकल टेस्टिंग की भूमिक महत्वपूर्ण – मण्डलायुक्त

कोविड-19 के नियंत्रण में मेडिकल टेस्टिंग की भूमिक महत्वपूर्ण – मण्डलायुक्त
Mr. AV Rajamouli
  • काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग की कार्यवाही पर चिकित्सक विशेष ध्यान दें -ए0वी0राजमौलि

सहारनपुर [24CN]  । मण्डलायुक्त श्री ए0वी0राजमौलि ने कहा कि कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने में मेडिकल टेस्टिंग की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण तथा जरूरी है। उन्होंने कहा कि  कोरोना वायरस संक्रमण के नियंत्रण के लिए टेस्टिंग कार्य पूरी तेजी से संचालित किया जाए। उन्होंने कहा कि काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग की कार्यवाही पर चिकित्सकों को विशेष ध्यान दिया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि आम जनता को नियमित रूप से माॅस्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेसिंग का उपयोग करने के लिए जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि वैश्विक माहमारी से लड़ने के लिए सुरक्षात्मक उपायों का सख्ती से पालन कराया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी कोविड-19 नियमों की अनदेखी करने वालों के विरूद्ध जुर्माना लगाये जाने की भी कार्यवाही में तेजी लाई जाए।

श्री ए0वी0राजमौलि आज यहां कलेक्ट्रेट स्थित इंटीग्रेडिट कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का औचक निरीक्षण कर होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीजों से वार्ता के बाद यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एल-1 अस्पतालों के जगह यथाशीध्र एल-2 अस्तपतालों की तैयारियों को यथाशीध्र पूरा कराया जाए। उन्होंने कहा कि यदि कोई विषम परिस्थिति आती है तो उससे निपटा जा सकें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि एल-2 अस्पतालों में समुचित मात्रा में आॅक्सीजन तथा वेंटीलेटर क्रियाशील स्थिति में रहेे। अस्पतालों में आई.सी.यू. में बैड की पर्याप्त संख्या रखी जाए। समुचित व्यवस्थाओं के साथ ही डायलिसिस मशीनों की भी व्यवस्था रखी जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की तीव्रता अधिक है और इसका लक्षण के आधार पर उपचार होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हर जनपद में इंटीग्रेटिड कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर से होम आईसोलेशन वाले मरीजों से दिन में दो बार फीडबैक जरूर लिया जाए।

मण्डलायुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग को पूरी सक्रियता से संचालित किया जाए। काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग को प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए सर्विलाॅन्स टीमों को और अधिक सक्रिय किया जाए।  उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत अस्पतालों में सभी जीवन रक्षक दवाइयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहें। तथा कही भी आॅक्सीजन की कमी न होने पाए।  उन्होंने निरीक्षण के दौरान होम आईसोलेशन में रहे आधा दर्जन मरीजों से बात कर उनका हाल जाना। उन्होंने उनकी आॅक्सीजन की स्थिति चिकित्सकों के द्वारा प्रतिदिन स्वास्थ्य के सम्बन्ध में ली जाने वाली जानकारी हासिल की। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट श्री सुरेश कुमार सोनी, इंटीग्रेटिड कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर के प्रभारी डिप्टी कलेक्टर श्री देवेन्द्र पाण्डेय सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे


पत्रकार अप्लाई करे Apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *