नई दिल्ली। विराट कोहली क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में बड़ा स्कोर करने से लगातार चूक रहे हैं। साल 2019 में कोलकाता में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट शतक लगाया था और इसके बाद से शतक का सूखा उनके करियर में बरकरार है। अब जोहानसवर्ग के वांडरर्स मैदान पर ये सूखा खत्म होता है या नहीं ये देखने वाली बात होगी, हालांकि इस मैदान पर विराट ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने में सफलता हासिल की है। यही नहीं अगर वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैदान पर 7 रन बना लेते हैं तो एक बड़ा रिकार्ड भी अपने नाम पर दर्ज कर लेंगे।

जोहानसबर्ग में टेस्ट सबसे ज्यादा रन बनाने से सिर्फ 7 रन दूर विराट कोहली

जोहानसबर्ग में बतौर विदेशी बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी जान रीड के नाम पर दर्ज है। इस मैदान पर रीड ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 316 रन बनाए थे और विराट कोहली ने यहां पर 2 टेस्ट मैचों में 310 रन बनाए हैं। अब जैसे ही वो 7 रन बना लेंगे यहां पर बतौर विदेशी खिलाड़ी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। इस मैदान पर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मालमे में विदेशी खिलाड़ी के तौर पर कोहली दूसरे नंबर पर हैं तो वहीं 263 रन के साथ रिकी पोंटिंग तीसरे जबकि 263 रन के साथ चौथे स्थान पर हैं।

जोहानसबर्ग में टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली के प्रदर्शन की बात करें तो साल 2013 में उन्होंने यहां पर खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में 119 रन की पारी खेली थी तो वहीं दूसरी पारी में उन्होंने 96 रन बनाए थे। इसके बाद साल 2018 में एक बार फिर से इस मैदान पर कोहली ने पहली पारी में 54 रन जबकि दूसरी पारी में 41 रन की पारी खेली थी। यही नहीं कोहली के पास इस टेस्ट सीरीज में राहुल द्रविड़ का भी एक रिकार्ड तोड़ने का मौका है। दरअसल राहुल द्रविड़ ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 11 मैचों में कुल 624 रन बनाए थे और विराट कोहली के नाम पर इस टीम के खिलाफ 6 टेस्ट मैचों में 611 रन दर्ज है। ऐसे में कोहली जैसे ही 14 रन बनाते हैं वो द्रविड़ को पीछे छोड़ देंगे।