Government Formation in Bihar: सरकार गठन की कवायद तेज, कल पटना आएंगे राजनाथ सिंह

Government Formation in Bihar: सरकार गठन की कवायद तेज, कल पटना आएंगे राजनाथ सिंह

पटना । बिहार में भाजपा विधायक दल के नेता का चुनाव कराने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रविवार को पटना आएंगे। बैठक पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में 10 बजे बुलाई गई है। बैठक में राजनाथ के अलावा बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़नवीस और प्रभारी भूपेंद्र यादव भी मौजूद रहेंगे। इस बीच, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी को दिल्ली बुलाया है, जहां पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ सरकार बनाने और मंत्रिमंडल के गठन को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

नीतीश कुमार से भी मुलाकात कर सकते हैं भाजपा नेता

कल भाजपा के तीन बड़े नेता विशेष तौर पर बिहार में रहेंगे। राजनाथ, फड़नवीस और भूपेंद्र मिलकर अगली सरकार में भाजपा की भूमिका पर भी चर्चा कर सकते हैं। इन नेताओं के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से भी मिलने की पूरी उम्‍मीद है। भाजपा ने चुनाव से पहले ही नीतीश को दोबारा मुख्‍यमंत्री बनाने का वादा कर रखा है। भाजपा नेता उनसे सरकार गठन के महत्‍वपूर्ण पहलुओं पर बात कर सकते हैं।

कल पूरी हो जाएगी विधायक दल का नेता चुनने की प्रक्रिया

बिहार में नई सरकार के गठन को लेकर तस्‍वीर अब पूरी तरह साफ हो चुकी है। अगली सरकार राजग (NDA) ही बनायेगा और मुख्‍यमंत्री फिर से नीतीश कुमार ही होंगे। इसके लिए एनडीए को राज्‍यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करना है। यह दावा एनडीए विधायक दल का नेता पेश करेगा। दावा पेश करने के लिए विधायक दल के नेता के चुनाव की प्रक्रिया रविवार को पूरी कर लिये जाने की पूरी उम्‍मीद है। इसकी शुरुआत एनडीए में शामिल सभी चार दल भाजपा (BJP), जनता दल यूनाइटेड (JDU), हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) और विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के लिए विधायक दल का नेता चुनने के साथ होगी। सभी चार पार्टियों के विधायक अलग-अलग दल बैठक कर अपने-अपने दल का नेता चुनेंगे। इसके बाद गठबंधन यानी एनडीए के नेता का चुनाव होगा। एनडीए विधायक दल के नेता के तौर पर नीतीश कुमार का चुनाव तय माना जा रहा है।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे