Farmers Protest: किसान आंदोलन में फूट, भारतीय किसान यूनियन (भानु) के राष्ट्रीय महासचिव व प्रवक्ता समेत 3 का इस्तीफा

Farmers Protest: किसान आंदोलन में फूट, भारतीय किसान यूनियन (भानु) के राष्ट्रीय महासचिव व प्रवक्ता समेत 3 का इस्तीफा

नोएडा । दिल्ली से सटे नोएडा सेक्टर-14 ए स्थित चिल्ला बॉर्डर पर धरना प्रदर्शन कर रहे किसानों में अब दो फाड़ हो गई है। नोएडा से दिल्ली जाने वाला रास्ता खोले जाने से नाराज भारतीय किसान यूनियन (भानु) के राष्ट्रीय महासचिव महेंद्र सिंह चौरोली, राष्ट्रीय प्रवक्ता सतीश चौधरी समेत एक महिला किसान नेता ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह के निर्णय से आहत होकर तीनों नेताओं ने इस्तीफा दिया है। इससे साफ जाहिर हो रहा है कि किसान आंदोलन में फूट पड़ने लगी है और आने वाले समय में किसान नेता आपस में भिड़ते नजर आ सकते हैं।

नए कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले एक पखवाड़े से अधिक समय से आंदोलन कर रहे किसान नेताओं के बीच अब दरार दिखने लगी है। किसान आंदोलन के शुरुआती दौर में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाले नेताओं में रविवार को दूसरी बार तीखे मतभेद देखने को मिले। इससे पहले भी दिल्ली से आने वाला रास्ता खोले जाने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष के फैसले से आहत होकर संगठन के प्रदेश अध्यक्ष योगेश प्रताप सिंह धरना स्थल से अपने साथियों के साथ वापस लौट गए थे, लेकिन मीडिया में मामला सामने आने के बाद इसके दूसरे ही दिन वह फिर से कार्यकर्ताओं संग धरनास्थल पर लौट आए थे। अब एक बार फिर से शनिवार को केंद्रीय मंत्रियों के साथ हुई। बैठक के बाद व नोएडा से दिल्ली जाने का रास्ता खोलने पर बनी सहमति पर वरिष्ठ नेताओं के बीच आंतरिक कलह बेपर्दा हो गई।

रविवार को इस्तीफा देने वाले तीनों नेता धरना स्थल भी नहीं पहुंचे। तीनों नेताओं ने कुछ किसान नेताओं को जानकारी देकर अपना इस्तीफा राष्ट्रीय अध्यक्ष को सौंप दिया है। उधर धरने बैठे एक किसान का कहना है दिल्ली जाने वाला रास्ता खोलने का फैसला आंदोलन की धार को कम करेगा, इसलिए तीनों किसान नेताओं ने अपने पद से इस्तीफा दिया है।

सूत्रों से जानकारी मिली है जल्द अगर बात नहीं बनी तो कुछ अन्य नेता भी इस्तीफा दे सकते हैं। उधर भानु के राष्ट्रीय अध्यक्ष का कहना है कि लोगों की परेशानियों को देखते हुए ही रास्ता खोला गया है। इस प्रदर्शन से आम जनता को कोई भी परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे