अतिक्रमण ध्वस्त कर 50 लाख की भूमि मुक्त करायी

अतिक्रमण ध्वस्त कर 50 लाख की भूमि मुक्त करायी
  • सहारनपुर में ढमोला किनारे अतिक्रमण ध्वस्त करते निगम कर्मचारी।

सहारनपुर [24CN]। नगर निगम के अधिकारियों ने जिला प्रशासन के आदेशों के अनुपालन में आज मौहल्ला खानआलमपुरा में ढमोला किनारे अतिक्रमण कर कब्जाई गयी सिंचाई विभाग की भूमि पर ध्वस्तीकरण कार्रवाई करते हुए करीब डेढ़ सौ वर्ग मीटर भूमि को मुक्त करा लिया। खाली करायी गयी भूमि की बाजार कीमत करीब पचास लाख रुपये बतायी गयी है।

श्रीमती उर्मिला पत्नी स्व. रमेश सैनी निवासी सपना टाकिज के सामने मौ.खान आलमपुरा थाना जनकपुरी ने जिलाधिकारी को गत 20 दिसंबर 2021 को एक शिकायती पत्र दिया था कि उसके घर के सामने कुछ लोगों ने सिंचाई विभाग की जमीन पर अतिक्रमण कर रखा है। शिकायती पत्र में उक्त अतिक्रमण हटवाने की मांग की गयी थी। प्रशासन द्वारा राजस्व विभाग से करायी गयी जांच में पाया गया कि खसरा नंबर 360ध्1 की 0.3380 हेक्टेयर भूमि रमेश पुत्र शुग्गन के नाम श्रेणी-1(क) संक्रमणीय भूमिधर के रुप में दर्ज है। जबकि ग्राम पठानपुरा एनजेडए के खसरा नंबर 374ध्3.923 हेक्टेयर भूमि (नदी की भूमि) को बांधकर उस पर टीन शेड डालकर गाय-भैंस बांधकर व चारा काटने की मशीन लगाकर नौशाद व शहजाद पुत्रगण नूर अहमद द्वारा अवैध कब्जा किया गया है।

राजस्व विभाग की जांच के सम्बंध में तहसीलदार सदर ने अपनी रिपोर्ट 4 फरवरी 2022 को जिलाधिकारी को भेज दी थी जिस पर अपर जिलाधिकारी डॉ.अर्चना द्विवेदी ने रिपोर्ट के आधार पर 7 मार्च 2022 को नगर निगम को उक्त भूमि से अवैध कब्जा हटवाने के सम्बंध में कार्रवाई करने के लिए लिखा था। चूंकि नगर निगम क्षेत्र में आने वाले किसी भी अतिक्रमण को हटवाने का कार्य शासन के आदेशानुसार निगम का होता है।

इस पर अपर नगरायुक्त राजेश यादव ने कार्रवाई के सम्बंध में नगरायुक्त से अतिक्रमण हटाने की तिथि निर्धारित करने का अनुरोध किया था। उक्त राजस्व रिपोर्ट और जिला प्रशासन के आदेशों के अनुपालन में आज अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए गए थे।

इस पर कर अधीक्षक व अतिक्रमण प्रभारी विनय शर्मा, राजस्व निरीक्षक विकास तथा प्रवर्तनदल दल के प्यार सिंह, हेमराज सिंह, पवन, प्रदीप, रणदीप व शिवकुमार आदि ने जेसीबी की मदद से शुक्रवार को उक्त अतिक्रमण ध्वस्त करा दिया। कब्जा मुक्त करायी गयी करीब 150 वर्ग मीटर भूमि का बाजार मूल्य 50 लाख रुपये बताया जाता है।


पत्रकार अप्लाई करे Apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *