देवबंद जामिया तिब्बिया कालेज के सचिव ने चिकित्सा पद्धति को बढावा देने के लिए जताया आभार

देवबंद जामिया तिब्बिया कालेज के सचिव ने चिकित्सा पद्धति को बढावा देने के लिए जताया आभार
  • आयुष चिकित्सक ने कुलपति से की मुलाकात

देवबंद [24CN]: जामिया तिब्बिया कालेज देवबंद के सचिव डा0 अनवर सईद ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा गोरखपुर में बनवाए गये महायोगी गुरू गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 डा0 ए के सिंह से शिष्टाचार भंेट की।

डा0 अनवर सईद ने आयुष चिकित्सा पद्धति को बढावा देने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार व्यक्त किया। डा0 अनवर सईद ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  व केन्दीय आयुष मंत्री आभार प्रकट किया। इस दौरान कुलपति ने बताया कि अगले एक दो माह में पैनल गठित किया जाएगा ताकि समस्त आयुष महाविद्यालयों का निरीक्षण कर उनको जल्द से जल्द सम्बद्धता प्रदान की जा सके। उन्होने सभी आयुष महाविद्यालयों से आग्रह किया कि वह अपने प्रवेश की प्रक्रिया पूर्ण कर जल्द से जल्द शिक्षण कार्य शूरू करें। इससे समय पर पाठयक्रम पूरा हो सकें और और परीक्षाऐं नियमित समय पर करायी जा सकें।

उन्होने कहा कि भारत सरकार आयुष आपके द्वार के तहत गोद लिए गये आयुष ग्रामों में चिकित्सक को घर घर जाकर गरीब व निर्धन लोगों को जागरूक करने तथा उन्हें आयुष चिकित्सा के बारे में जानकारी चाहिए। इससे लोग एलोपैथिक चिकित्सा की सेवा न लेकर आयुष चिकित्सा को बढावा दे, तभी सरकार द्वारा संचालित आपके द्वारा को सफलता मिलेगी। कुलपति प्रो0 डा0 एकेसिंह ने कहा कि आयुष चिकित्सा के बारे में ग्रामो के प्राइमरी स्कूल के बच्चों को योगा सिखाएं और आयुष पेड पौधों के बारे में जानकारी दे, जिससे भविष्य की पीढी युनानी और आयुर्वैदिक पद्धति की और आकर्षित हो सके। ग्रामीणों को रोगों से दुर रखने में आयुष पद्धति कितनी कारगर साबित होती है उसका भी उल्लेख किया जाए जिससे ग्रामीण इलाकों की अवाम आयुष चिकित्सा के प्रति जागरूक हो सकें। इस दौरान डा0 अनवर सईद ने कुलपति प्रो0 डा0 ए के सिंह को बुके भेंट की तथा शाल ओढाकर सम्मानित किया।


पत्रकार अप्लाई करे Apply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *