ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

Delhi Metro Service News: यात्रियों को दिल्ली मेट्रो देगा एक और तोहफा, पिंक और ग्रे लाइन के नए हिस्सों पर शुरू होगा सफर

 
Pink and Gray metro Rail line

नई दिल्ली । दिल्ली मेट्रो के दो लाइनों (पिंक व ग्रे लाइन) के छोटे-छोटे हिस्सों पर इस साल मेट्रो का परिचालन शुरू होगा। इनमें पिंक लाइन का मयूर विहार पाकेट एक-त्रिलोकपुरी कारिडोर व ग्रे लाइन का नजफगढ़-ढांसा बॉर्डर बस स्टैंड कारिडोर शामिल हैं। ये कारिडोर लंबाई के लिहाज से बहुत छोटे हैं, लेकिन परिचालन होने पर मेट्रो कनेक्टिविटी बेहतर होगी और यात्रियों को काफी फायदा होगा। खास तौर पर पिंक लाइन के पूरे हिस्से पर शिव विहार से मजलिस पार्क तक सीधी मेट्रो सेवा उपलब्ध हो जाएगी। इससे पिंक लाइन दिल्ली मेट्रो की सबसे बड़ी लाइन हो जाएगी। दूसरी बात यह है कि दक्षिणी दिल्ली के कई हिस्सों से आनंद विहार रेलवे स्टेशन और पूर्वी दिल्ली से निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचना आसान हो जाएगा।

दरअसल, त्रिलोकपुरी से मयूर विहार के बीच मेट्रो का नेटवर्क अभी तैयार नहीं होने के कारण पिंक लाइन का पूरा फायदा अभी यात्रियों को नहीं मिल पा रहा है। 58.59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर मौजूदा समय में दो हिस्से पर परिचालन हो रहा है। इसके तहत मजलिस पार्क से मयूर विहार पाकेट-एक और त्रिलोकपुरी से शिव विहार के बीच मेट्रो का परिचालन हो रहा है। जमीन विवाद के कारण मयूर विहार पाकेट-एक से त्रिलोकपुरी के बीच का कारिडोर पिंक लाइन के पूरे हिस्से के साथ बनकर तैयार नहीं हो पाया था। जमीन विवाद का मामला हल होने के बाद पिछले साल डीएमआरसी ने पिंक लाइन के बीच के हिस्से का काम शुरू कराया, लेकिन कोरोना के संक्रमण से काम प्रभावित हुआ।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि अब पिलर ढालने का काम पूरा हो चुका है। करीब 250 मीटर के हिस्से पर वायाडक्ट, मेट्रो ट्रैक बिछाने व तकनीकी काम बाकी है। यह काम इस साल मई-जून तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद परिचालन शुरू हो जाएगा। इसके अलावा ग्रे लाइन पर नजफगढ़ से ढांस बार्डर बस स्टैंड के बीच 1.18 किलोमीटर हिस्से पर सितंबर तक मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा।

गौरतलब है कि मौजूदा समय में ग्रेन लाइन पर द्वारका से नजफगढ़ के बीच मेट्रो सेवा उपलब्ध है। ढांस बार्डर बस स्टैंड तक परिचालन शुरू होने से नजफगढ़ में वाहनों का दबाव कम होगा। इस कारिडोर की कुल लंबाई 5.48 किलोमीटर हो जाएगी।

पिंक लाइन एक नजर में

  • कुल लंबाई 58.59 किलोमीटर
  • कुल 38 स्टेशन
  • 14 मार्च, 2018 को साउथ कैंपस से मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन के बीच शुरू हुई
  • 6 अगस्त, 2018- साउथ कैंपस से लाजपत नगर तक विस्तार हुआ
  • 31 अक्टूबर, 2018- त्रिलोकपुरी से शिव विहार तक विस्तार हुआ
  • 31 दिसंबर, 2018- लाजपत नगर से मयूर विहार पाकेट एक तक विस्तार हुआ

ग्रे लाइन एक नजर में

  • कुल लंबाई- 4.3 किलोमीटर
  • कुल तीन स्टेशन
  • विस्तार के बाद कुल स्टेशन 4
 
 

Related posts

Delhi Metro News

Delhi Metro का घाटा 2000 करोड़ रुपये तक पहुंचा, जानें- कैसे होगी आसान होगी DMRC की राह

Delhi Metro Rail Corporation

Delhi Metro के लाखों यात्री न करें यह गलती, वरना होगा सैकड़ों-हजारों रुपये का नुकसान

Delhi Metro Rail Corporation

Delhi Metro रचने जा रहा है इतिहास, देश में पहली बार दौड़ती नजर आएगी बिना ड्राइवर की ट्रेन

Top