देहरादून। दिल्ली-देहरादून के बीच संचालित होने जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 900 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1695 रुपये होगा। आज यानी गुरुवार को दिन में 11 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर वर्चुअल माध्यम से वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन करेंगे। दून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहेंगे, जबकि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहारनपुर जंक्शन से कार्यक्रम में जुड़ेंगे।

दिल्ली के आनंद विहार से देहरादून के लिए होगी रवाना

उद्घाटन कार्यक्रम से पूर्व बुधवार को रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के साथ देहरादून पहुंचे। यहां उन्होंने प्लेटफार्म का निरीक्षण किया और इसके बाद वह मुख्यमंत्री आवास के लिए निकल गए। वंदे भारत एक्सप्रेस का रैक बुधवार दोपहर एक बजे दिल्ली के आनंद विहार से देहरादून के लिए रवाना हुआ और शाम 5:25 बजे देहरादून पहुंची। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया उत्तराखंड और देश की राजधानी को जोड़ने वाली यह पहली वंदे भारत ट्रेन है, जबकि उत्तर रेलवे की ओर से संचालित होने वाली यह चौथी वंदे भारत ट्रेन होगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाएंगे। मुरादाबाद रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक (डीसीएम) सुधीर सिंह ने कहा कि ट्रेन देहरादून और नई दिल्ली के बीच चलेगी। इससे पहले 18 मई को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पुरी और हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी। अत्याधुनिक सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है।

देश के सभी राज्यों में पहुंचेगी ट्रेन

ओडिशा की पहली वंदे भारत ट्रेन के लॉन्च के बाद केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी ने लक्ष्य रखा है कि वंदे भारत इस साल जून तक लगभग सभी राज्यों में पहुंच जाए। वंदे भारत एक्सप्रेस एक स्वदेश निर्मित, सेमी-हाई-स्पीड, स्व-चालित ट्रेन सेट है। ट्रेन में अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं हैं, जो यात्रियों को तेज, अधिक आरामदायक और अधिक सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करती हैं।

भारत में कितनी वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं

अब तक देश में कुल 16 वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं। गुरुवार को देश की 17वीं वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली से वर्चुअली करेंगे। इसके बाद 29 मई से वंदे भारत एक्सप्रेस का नियमित संचालन किया जाएगा। दिल्ली के आनंद विहार से देहरादून आने वाली ट्रेन का नंबर 20457 रहेगा, जबकि देहरादून से दिल्ली आनंद विहार जाने वाली गाड़ी का नंबर 20458 होगा। सप्ताह में बुधवार को छोड़कर वंदे भारत एक्सप्रेस शेष सभी छह दिन संचालित होगी।

सजाया गया दून रेलवे स्टेशन

दून रेलवे स्टेशन को वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन के लिए फूलों से सजाया गया। वंदे भारत प्लेटफार्म नंबर नंबर-दो से आनंद विहार के लिए रवाना होगी। सुरक्षा को लेकर रेलवे पुलिस बल एवं जीआरपी को तैनात किया गया। कार्यक्रम के दौरान सीसीटीवी से आने-जाने वाले व्यक्ति पर कड़ी नजर रखी जाएगी। कार्यक्रम को लेकर रेलवे स्टेशन पर बड़ी स्क्रीन की व्यवस्था भी की गई है।

पहले दिन मुफ्त रहेगा सफर

आज वंदे भारत एक्सप्रेस का पहले दिन मुफ्त सफर रहेगा, हालांकि विधिवत संचालन के बाद टिकट लेना होगा। वंदे भारत में कुल आठ कोच और इसकी यात्री क्षमता 570 है। दून से हरिद्वार के बीच राजाजी पार्क क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए औसतन रफ्तार 60 किमी प्रति घंटा रखी गई है।