Coronavirus: ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन की तबीयत बिगड़ी, ICU में भर्ती, विदेशी मंत्री डॉमिनिक राब देखेंगे कामकाज

Coronavirus:  ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन की तबीयत बिगड़ी, ICU में भर्ती, विदेशी मंत्री डॉमिनिक राब देखेंगे कामकाज
हाइलाइट्स
  • ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन को सोमवार देर रात आईसीयू में भर्ती कराया गया
  • नियमित टेस्ट के लिए उन्हें अस्पताल लाया गया था, तबीयत बिगड़ने पर हुए भर्ती
  • विदेश मंत्री डॉमिनिक राब को पीएम जॉनसन की जगह जिम्मेदारी दी गई है
  • पीएम मोदी ने ट्वीट कर पीएम जॉनसन के स्वस्थ होने की कामना की है

लंदन
ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की हालत बिगड़ने के बाद सोमवार देर रात उन्हें अस्पताल के आईसीयू वॉर्ड में भर्ती कराया गया। नियमित टेस्ट के लिए उन्हें अस्पताल ले जाया गया था लेकिन तबीयत बिगड़ने पर आईसीयू में ऐडमिट किया गया है। 10 दिन पहले बोरिस जॉनसन के कोरोना से पीड़ित होने की पुष्टि हुई थी जिसके बाद उन्हें डाउनिंग स्ट्रीट में क्वारंटीन किया गया था। वह अपना कामकाज वहीं से कर रहे थे और देश में लागू किए गए लॉकडाउन की स्थिति पर नजर बनाए हुए थे। विदेश मंत्री डॉमिनिक राब फिलहाल पीएम जॉनसन की जगह कामकाज देखेंगे

बोरिस को मेडिकल टेस्ट के लिए अस्पताल ले जाया गया था जिसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्विटर पर दी थी। जॉनसन ने लिखा, ‘डॉक्टर की सलाह पर कल (रविवार) रात मैं कुछ रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल गया था क्योंकि मुझमें अभी भी कोरोना के लक्षण हैं। मैं अपनी टीम के संपर्क में हूं, क्योंकि हम साथ मिलकर इस वायरस से लड़ेंगे और हर किसी को सुरक्षित रखेंगे।’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट किया, ‘मैं एनएचएस के सभी होशियार स्टाफ का आभार जताना चाहता हूं जो इस कठिन वक्त में मेरा और अन्य लोगों का ख्याल रख रहे हैं। सभी सुरक्षित रहें और एनएचएस व जिंदगियां बचाने के लिए कृपया घरों में रहें।

ब्रिटिश पीएमओ ने किया था ट्वीट
रविवार को ब्रिटिश पीएमओ ने भी जानकारी देते हुए कहा था, ‘उन्हें एक अस्पताल नें डॉक्टरों की सलाह पर भर्ती कराया गया है, हालांकि इमर्जेंसी की कोई स्थिति नहीं हैं और जॉनसन ही सरकार के मुखिया के तौर पर काम करते रहेंगे।’ पीएमओ ने इसे ऐहतियाती कदम बताया था। आइसोलेशन के दौरान भी ब्रिटिश पीएम ने अपना जरूरी कामकाज जारी रखा था और कई वीडियो संदेश भी जारी किए थे। शुक्रवार को ही जारी एक वीडियो मेसेज में 55 वर्षीय जॉनसन ने जनता को बताया था कि वह पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने जल्द स्वस्थ होने की कामना की
भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी ने भी बोरिस जॉनसन के स्वस्थ होने की कामना को लेकर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, ‘निश्चिंत रहें पीएम बोरिस जॉनसन। आपके जल्द अस्पताल से बाहर आने और पूरी तरह स्वस्थ होने की आशा करता हूं।’ उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी लगातार मित्र देशों के राष्ट्राध्यक्षों से संपर्क में हैं और कोरोना वायरस से लड़ाई में सहयोग दे रहे हैं।
उधऱ, मालदीव ने भी जॉनसन की सेहत को लेकर चिंता जाहिर की है। मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने ट्वीट किया, ‘ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के अस्पताल में भर्ती होने की खबर से दुखी हूं। उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।
जॉनसन की मंगेतर में भी कोरोना के लक्षण
प्रधानमंत्री जॉनसन की प्रेग्नेंट मंगेतर कैरी सायमंड्स भी सेल्फ-आइसोलेशन में हैं। उन्होंने रविवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया था कि उनमें भी कोरोना वायरस के लक्षण हैं। फिलहाल वह आराम कर रही हैं और पहले से बेहतर हैं। कैरी ने प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए जानकारी भी शेयर की। उन्होंने लिखा, ‘COVID-19 के साथ प्रेग्नेंसी चिंताजनक होती है। दूसरी प्रेग्नेंट महिलाएं, प्लीज ताजा गाइडलाइन्स पढ़िए और पालन कीजिए, जो मुझे बहुत सही लगीं।’

व्हाट्सएप पर समाचार प्राप्त करने के लिए यंहा टैप/क्लिक करे वीडियो समाचारों के लिए हमारा यूट्यूब चैनल सबस्क्राईब करे