कोरोना वायरस: 23 राज्यों में 82 जिले 31 मार्च तक रहेंगे लॉकडाउन, लेकिन आज पेश होगा दिल्ली बजट

 
हाइलाइट्स
  • आज 6 बजे से दिल्ली समेत देश के 23 राज्यों के 82 जिले 31 मार्च तक लॉकडाउन रहेंगे
  • इस दौरान दिल्ली मेट्रो समेत कई चीजों पर पाबंदी रहेगी, जब कुछ मामलों में रियायत मिलेगी
  • सबसे अहम बात यह है कि कोरोना वायरस की वजह से दिल्ली का बजट सत्र घटा दिया गया है
  • रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली बजट आज विधानसभा में पेश किया जाएगा

नई दिल्ली
कोरोना पर पाबंदी के लिए दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत देश के 23 राज्यों में 82 जिले 31 मार्च तक लॉकडाउन रहेंगे। आज सुबह 6 बजे से लॉकडाउन के दौरान जहां तमाम चीजों पर पाबंदी होगी तो इसका असर दिल्ली बजट सत्र पर भी देखने को मिल रहा है। अब इसे 5 दिन से घटाकर एक दिन कर दिया गया है। रिपोर्ट्स की मानें तो आज विधानसभा में दिल्ली का बजट पेश किया जाएगा। बता दें कि पहले विधानसभा सत्र को 27 मार्च तक चलाने का प्रस्ताव था, लेकिन कोरोना वायरस को देखते हुए इसक कम कर दिया गया है।

हालांकि, संसद 2 बजे से शुरू होगी, जिसे रात 9 बजे तक चलाने का प्रस्ताव रखा गया है। अभी तक सोमवार के बाद संसद अपने समय यानी सुबह 11 बजे से खुलने की संभावना है। लॉकडाउन की शुरुआत रविवार को तो पीएम नरेंद्र मोदी की अपील पर जनता कर्फ्यू से हुई। देश के 1 अरब से ज्यादा लोगों ने संक्रमित होने से बचने को खुद को घरों में कैद रखा, लेकिन दिन चढ़ते ही पाबंदियां लगने का सिलसिला शुरू हो गया। कैबिनेट सेक्रेटरी की अगुआई में हुई बैठक के बाद देश में पहली बार ट्रेनों पर पाबंदी का फैसला लिया गया। ऐलान हुआ कि 31 मार्च की आधी रात तक यात्री ट्रेनें नहीं चलेंगी। उन यात्रियों का किराया लौटाने के नियमों में ढील दी गई, जिन्होंने 21 मार्च से 21 जून के बीच की टिकट बुक कराई है।

 

कोरोना की मार: दिल्ली में फंसा विदेशी जोड़ा पैसे जुटाने के लिए बेच रहा तस्वीरें

कोरोना की मार: दिल्ली में फंसा विदेशी जोड़ा पैसे जुटाने के लिए बेच रहा तस्वीरेंभारत में घूमने आया एक रूसी जोड़ा अपने अपने देश जाने का इंतजार कर रहा है और साथ ही कोरोना की वजह से मुसीबत में फंसा हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में ये विदेशी जोड़ा अपनी उड़ान रद्द होने के और पैसे खत्म होने के कारण अपनी यात्राओं पर ली गई तस्वीरों को बेचने पर मजबूर है। इससे ये जोड़ा अपने रहने और खाने का इंतजाम कर रहा है। ये जोड़ा फिलहाल लोधी गार्डन पर तस्वीरें बेच रहा है।

पाबंदी के दायरे में लोकल, मेट्रो और इंटरस्टेट बसें भी आएंगी। केवल जरूरी सामान ले जाने वाली मालगाड़ियां ही चलेंगी। केंद्र ने राज्यों को निर्देश दिया कि जिन जिलों में कोरोना वायरस के मामले आए हैं, वहां केवल जरूरी सामान ले जाने वाले वाहनों को ही आने-जाने की मंजूरी दें यानी इन जिलों को लॉकडाउन कर दें। फिर दिल्ली के सभी जिलों में पाबंदी लगा दी गई। सीएम केजरीवाल ने कहा कि सोमवार सुबह 6 बजे से 31 मार्च को आधी रात तक सभी बाजार, व्यापारिक प्रतिष्ठान, दुकानें, पब्लिक ट्रांसपोर्ट सब बंद रहेंगे। पड़ोसी राज्यों से सटी दिल्ली की सीमा सील रहेगी। हालांकि, जरूरी सेवाएं बहाल रहेंगी।

हरियाणा के 7, राजस्थान ने 33, उत्तराखंड के 13, पंजाब के 22, ओडिशा के 30, बंगाल के 23, तेलंगाना के 31, बिहार के 38 जिलों में ऐसी पाबंदी लगी। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद, नोएडा-ग्रेटर नोएडा (गौतम बुद्धनगर) समेत 16 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा की। इन जिलों में 25 मार्च तक यह पाबंद रहेगी।

कोरोना: नीतीश का ऐलान, बिहार 31 मार्च तक बंद

कोरोना: नीतीश का ऐलान, बिहार 31 मार्च तक बंदबिहार भी उन राज्यों की लिस्ट में शामिल हो गया है जो कोराना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 31 मार्च तक बंद रहेंगे। सीएम नीतीश कुमार ने इसका ऐलान करते हुए जनता से क्या अपील की, देखिए-

आज सुबह 6 बजे से दिल्ली में ये सब बंद

  • जरूरतों की चीजों को छोड़ सभी बाजार, इंडस्ट्री बंद, पैसिंजर ट्रेनों और मेट्रो की आवाजाही नहीं होगी
  • डीटीसी की 25% बसों को छोड़ कोई भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं, प्राइवेट बसों, टैक्सी, ऑटो, ई-रिक्शा पर भी रोक
  • दूसरे राज्यों से भी बसें, ट्रेन नहीं आ सकेंगी। डमेस्टिक और इंटरनैशनल फ्लाइट्स पर भी रोक रहेगी
  • दिल्ली के यूपी-हरियाणा से लगे बॉर्डर सील रहेंगे, जरूरी चीजों जैसे दूध, सब्जी व खाने-पीने का सामान लाने की इजाजत होगी
  • दिल्ली के प्राइवेट दफ्तर बंद रहेंगे, उनके परमानेंट और कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी ऑन ड्यूटी माने जाएगा। पूरी सैलरी देनी होगी
  • सभी तरह के निर्माण कार्यों पर भी रोक, धर्म स्थल बंद रहेंगे, पाबंदी न मानने वालों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी
  • कोई कहता है कि मैं दूध, सब्जी, दवाई लेने जा रहा हूं या अस्पताल जा रहा हूं तो उसकी बात पर भरोसा किया जाएगा

 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के दौरान आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के प्रति जताया आभार

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के दौरान आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के प्रति जताया आभारप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के दौरान आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के प्रति आभार जताने और उनका मनोबल बढ़ने के लिये घंट बजाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की थी कि 22 तारीख को सभी शाम 5 बजे ताली, थाली, घंटी बजाकर उन लोगों को प्रोत्साहित करें जो लोग इस संक्रमण के दौरा आवश्यक सेवाओं में लगे हैं। देश में भर में पीएम मोदी की अपील पर लोगों ने शंख, ताली, थाली, घंटी बजाकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई के दौरान आवश्यक सेवाएं देने वाले लोगों का मनोबल बढ़ाया।

लेकिन इन्हें मिली है छूट….

  • कानून व्यवस्था लागू करने वाले दफ्तर, पुलिस, हेल्थ, फायर, जेल से संबंधित ऑफिस खुले रहेंगे
  • राशन दुकानें, बिजली दफ्तर, पानी की सप्लाई, साफ-सफाई की जिम्मेदारी संभालने वाले विभाग खुले रहेंगे
  • सोमवार को बजट सत्र है, इससे जुड़े कामकाज जारी रहेंगे, अकाउंट ऑफिस, बैंकों के कैश-ATM से जुड़े दफ्तर
  • प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के ऑफिस, टेलिकॉम, इंटरनेट और पोस्टल सर्विस, खाने और दवाई की ई-कॉमर्स सर्विस
  • फूड आइटम, ग्रोसरी (फल, सब्जी, दूध, बेकरी), किराना, मिल्क प्लांट, जनरल स्टोर, खुले रहेंगे
  • रेस्तरां को फूड डिलिवरी, होम डिलीवरी की छूट रहेगी। केमिस्ट शॉप, पेट्रोल पंप, LPG की एजेंसी भी चलती रहेंगी
 
 

Related posts

Top