ब्लड शुगर टेस्ट स्ट्रिप सस्ते में प्राप्त करे
Dr. Morepen BG-03 Blood Glucose Test Strips, 50 Strips (Black/White)

सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश- महिला अपराध से जुड़े अभियान ‘मिशन शक्ति’ की हर दिन होगी समीक्षा

 
CM Yogi Ji

लखनऊ [24CN] । महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के मुद्दे पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेहद संजीदा है। सीएम योगी ने महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत शारदीय नवरात्र से बासंतिक नवरात्र तक चलाए जाने वाले ‘मिशन शक्ति’ अभियान की अब प्रतिदिन समीक्षा किए जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि इस अभियान का विस्तार वार्ड और ग्राम पंचायत स्तर तक किया जाए। साथ ही अपर मुख्य सचिव गृह व डीजीपी इसकी मानीटरिंग करें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिलाओं व बालिकाओं से जुड़े मामलों की जिला स्तर पर प्रतिदिन समीक्षा किए जाने के अलावा वरिष्ठ अधिकारियों के स्तर पर साप्ताहिक, पाक्षिक व मासिक समीक्षा की जाए। उन्होंने सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना तथा एंटी रोमियो स्क्वॉड की सक्रियता को और बढ़ाने के भी कड़े निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को ‘मिशन शक्ति’ अभियान की समीक्षा बैठक में कई और कड़े निर्देश दिए। इस मौके पर एडीजी महिला व बाल सुरक्षा संगठन नीरा रावत ने ‘मिशन शक्ति’ तथा आइजी लखनऊ रेंज लक्ष्मी सिंह ने ‘ऑपरेशन शक्ति’ को लेकर अपने प्रस्तुतीकरण भी दिए। सीएम योगी ने कहा कि महिला व बाल अपराध की मानीटरिंग के लिए हर जिले में मॉनीटरिंग कमेटी की नियमित बैठकें की जाएं। पाक्सो व महिला अपराध संबंधी वादों के निस्तारण के लिए तेजी से कदम बढाए जाएं। इसमें शिथिलता व लापरवाही की दशा में अभियोजन अधिकारी की जवाबदेही भी तय की जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अभियान के तहत महिला सुरक्षा व सम्मान के बारे में सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों के जरिए व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए। कहा कि प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च तथा प्राविधिक शिक्षा सहित सभी शिक्षण संस्थानों में भी व्यापक स्तर पर छात्र-छात्राओं को महिला सुरक्षा व सम्मान के प्रति जागरूक किया जाए। मिशन शक्ति से जुड़े आनलाइन कार्यक्रम भी किए जाएं। इसके लिए शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिलाया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अभियान के दौरान लैंगिक आधारित संवेदीकरण, प्रशिक्षण, कॉरपोरेट एक्टिविटी, ध्वनि संदेश, साक्षात्कार, दुर्गा पूजा व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम के जरिए लोगों में लोगों में जागरूकता पैदा करने की बात कही। कहा कि महिलाओं व बालिकाओं से जुड़ी शिकायतों में यह भी सुनिश्चित किया जाए कि वे फर्जी न हों। बैठक में मुख्य रूप से मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी, अपर मुख्य सचिव अवस्थापना व औद्योगिक विकास आलोक कुमार, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास व पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह व अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

 
 

Related posts

Top